LPG गैस सिलेंडर महंगा: लागू हुईं नई कीमतें, इतना बढ़ गया दाम

आज यानी दो दिसंबर से एलपीजी गैस सिलेंडर की नई कीमतें लागू हो गई हैं। सरकारी तेल कंपनियों की तरफ से रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में बढ़ोत्तरी की गई है। 

Update: 2020-12-02 06:30 GMT
LPG गैस सिलेंडर महंगा: लागू हुईं नई कीमतें, इतना बढ़ गया दाम

नई दिल्ली: देश में बढ़ती महंगाई के बीच रसोई गैस उपभोक्ताओं को एक तगड़ा झटका लगा है। दरअसल, सरकारी तेल कंपनियों की तरफ से एलपीजी गैस सिलेंडर (LPG Gas Cylinder) की कीमतों में बढ़ोत्तरी कर दी गई है। जिसका सीधा असर आम आदमी की जिंदगी पर पड़ने वाला है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, आज से रसोई गैस सिलेंडर 50 रुपये महंगा हो गया है। रसोई गैस सिलेंडर की ये नई कीमतें दो दिसंबर यानी आज से लागू हो गई हैं।

दिल्ली में कितनी हुई सिलेंडर की कीमत

वहीं सरकारी तेल कंपनियों की ओर से LPG Gas Cylinder की कीमतों में की वृद्धि के बाद राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी घरेलू रसोई गैस महंगा हो गया है। इसके लिए उपभोक्ताओं को अब 644 रुपये खर्च करने होंगे। बता दें कि एक दिसंबर को ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने कामर्शियल गैस के दामों में बढ़ोत्तरी की थी। 19 किलो वाले सिलेंडर में 55 रुपये की बढ़ोतरी की गई थी।

यह भी पढ़ें: आलू की कीमत में लगी आग, 50 रुपए से ज्यादा हुआ महंगा, ये है वजह

(फोटो- सोशल मीडिया)

बीते छह महीनों से नहीं हुआ है बदलाव

आपको बता दें कि हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी गैस की कीमत में बदलाव होता है, हालांकि पिछले छह महीनों से रसोई गैस की कीमत में कोई बदलाव नहीं हुआ। दिसंबर से पहले अंतिम बार 14 किलोग्राम वाले रसोई गैस सिलेंडर के दाम में जुलाई में बढ़े थे। जुलाई में कीमतों में सिर्फ चार रुपये की बढ़ोतरी की गई थी। अब दिसंबर महीने के लिए 19 किलोग्राम के कॉमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम में इजाफा हुआ।

19 किलोग्राम के कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की क्या है कीमत?

ऑयल मार्केटिंग कम्पनियों ने LPG Cylinder की कीमतों में बढ़ोत्तरी की है। कंपनियों ने कीमतों में प्रति सिलेंडर 50 रुपये की वृद्धि की है। अब दिल्ली में नई कीमत 644 हो चुकी है, जो कि दो दिसंबर से लागू हो चुकी है। 19 किलोग्राम के कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की बात की जाए तो चेन्नई में इसके लिए 1410 रुपये देने होंगे। वहीं राजधानी दिल्ली में 1296 रुपये, कोलकाता और मुंबई में क्रमश: 1351 और 1244 रुपये कीमत हो चुकी है।

यह भी पढ़ें: देश का कमाल: लॉन्च किया भारत का पहला प्रीमियम पेट्रोल, जानें खासियत-कीमत

(फोटो- सोशल मीडिया)

ऐसे चेक कर सकते हैं सिलेंडर के रेट

गौरतलब है कि पेट्रोलियम कंपनियां रोज के आधार पर पेट्रोल और डीजल की कीमत तय करती हैं, वहीं रसोई गैस सिलेंडर की कीमत हर महीने की पहली तारीख को अपडेट की जाती है। अगर आपको रसोई गैस के दाम चेक करने हैं तो इसके लिए आप सरकारी तेल कंपनी की वेबसाइट पर जा सकते हैं। यहां पर कंपनियां हर महीने नए रेट्स जारी करती हैं। वेबसाइट https://iocl.com/Products/IndaneGas.aspx ये है।

यह भी पढ़ें: LPG ग्राहकों को तोहफा: अब ऐसे कराएं गैस सिलेंडर की बुकिंग, जानें पूरी जानकारी

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News