पूर्वोत्तर रेलवे की बड़ी कामयाबीः माल ढुलाई की विश्वसनीयता का दिखाया दम

पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मण्डल प्रशासन के विपणन प्रयासों, माल गोदामों में सुधार एवं विस्तार, माल लदान में दी जा रही रियायतों, एन.एम.जी. वैगनों की नियमित उपलब्धता तथा मालगाड़ियों की बढ़ती रफ्तार से रेल मार्ग के माध्यम से माल निर्यात की विश्वसनीयता बहाल हुई है और इसे बढ़ावा भी मिल रहा है।

Update: 2021-01-18 16:00 GMT
माल ढुलाई की विश्वसनीयता का दिखाया दम

लखनऊ: पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मण्डल प्रशासन के विपणन प्रयासों, माल गोदामों में सुधार एवं विस्तार, माल लदान में दी जा रही रियायतों, एन.एम.जी. वैगनों की नियमित उपलब्धता तथा मालगाड़ियों की बढ़ती रफ्तार से रेल मार्ग के माध्यम से माल निर्यात की विश्वसनीयता बहाल हुई है और इसे बढ़ावा भी मिल रहा है।

पूर्वोत्तर रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि आज पुनः तमिलनाडु राज्य के वालाजाबाद स्टेशन (दक्षिण रेलवे) से नेपाल के लिए बुक की गयी 25 एन.एम.जी वैगनों में 125 हुंडई चार पहिया वाहन गाड़ियों को नौतनवाॅ स्टेशन पर अनलोडिंग की गयी।

व्यवसायिक प्रतिष्ठानों का रूझान बढ़ा

अधिकारी ने कहा सुरक्षित माल परिवहन में कम समय लगने के कारण व्यवसायिक प्रतिष्ठानों का रूझान रेलवे की तरफ बढ़ा है। मालगाड़ियों की औसत गति में लगभग दोगुनी वृद्धि होने से रेलवे के वैगन अगली लोडिंग के लिये जल्दी उपलब्ध हो रहे हैं। जिसके फलस्वरूप व्यवसायिक प्रतिष्ठानों का रूझान रेलवे की तरफ बढ़ा है।

मण्डल रेल प्रबन्धक डा. मोनिका अग्निहोत्री ने मण्डल के वाणिज्य विभाग को निर्देशित किया है कि वे व्यापारियों एवं उद्योग समूहों से बेहतर तालमेल स्थापित कर अधिकाधिक माल लदान रेल परिवहन सुविधा से लदान कराने के लिए प्रेरित करते रहें।

यह भी पढ़ें: इस बड़े बैंक ने करोड़ों ग्राहकों को दिया तोहफा, जानकर ख़ुशी से झूम उठेंगे

नेपाल को वाहन भेजकर रेल मार्ग से निर्यात की शुरुआत

वाहन बनाने वाली कंपनी हुंदै मोटर इंडिया लिमिटेड (एचएमआईएल) ने नेपाल को 125 वाहन भेजकर रेल मार्ग से निर्यात की शुरुआत कर दी है। नेपाल की भौगोलिक स्थिति को देखते हुए नौतनवां से इन वाहनों को सड़क मार्ग से ले जाया जायेगा। कंपनी ने कहा कि रेल मार्ग का सहारा लेने से वाहनों के पहुंचने में लगने वाला समय आठ दिनों से कम होकर पांच दिन पर आ गया। कंपनी घरेलू बाजार में भी अपने 14 प्रतिशत वाहनों को रेल मार्ग से भेजती है। कंपनी अपने चेन्नई संयंत्र से करीब 88 देशों को निर्यात करती है।

रामकृष्ण वाजपेयी

ये भी पढ़ें : सभी किसान ध्यान दें: रुक जाएगी आपकी किस्त, जल्द से जल्द सुधारें लें इसे

Tags:    

Similar News