Earning From Farming: विदेशी की नौकारी छोड़ किया खेती का रूख, फिर क्या 7 साल में कमा डाले 100 करोड़, मौका आपके पास भी

Earning From Farming: ऐसे में कोई चाहे तो केले की खेती के माध्मय से आलोक की तरह अच्छी कमाई करते हुए एक कंपनी ने खड़ा कर सकता है। भारत में अब टिशू कल्चर से भी केले की खेती होने लगे है।

Update: 2023-09-01 12:40 GMT
Earning From Farming (सोशल मीडिया)

Earning From Farming: एक कहावत है दुष्यंत कुमार जी की, कौन कहता है कि आसमां में सुराख नहीं हो सकता, एक पत्थर तो तबीयत से उछालों यारो। यह कहा वह जितनी असंभाव दिखती है, जितनी ही संभाव है। बस काम करने वाले लोगों की इच्छा शाक्ति होनी चाहिए। आज ऐसी ही एक उस व्यक्ति की सफलता की कहानी से रू-ब-रू करवाऊंगा, जिसने विदेश नौकरी की और बाद में ज्यादा मन नहीं लगा तो वापस भारत आकर खेती किसानी से जुड़ गए और इसमें इतना मन लगा कि कुछ सालों में करोड़ों रुपए की कमाई कर डाली है। यह कहानी उन किसानों के लिए है जो कई सालों से खेती से जुड़े हुए हैं और बोलते हैं कि खेती किसानी में कुछ नहीं रखा है।

मुंबई के इस किसान के खड़ी की कंपनी

महाराष्ट्र के मुंबई रहने वाले आलोक अग्रवाल स्विट्जरलैंड में एक शानदार नौकरी करते थे। यहां वह केले एक्सपोर्ट में लॉजिस्टिक्स पर वर्क करते थे। काम करते हुए उन्होंने केले के एक्सपोर्ट-इंपोर्ट पूरी जानकारी जुटाई और बाद वे इस पर एक काम करने का मन बनाने लगे। फिर कुछ दिन नौकरी करने के बाद आलोक ने स्विट्जरलैंड की यह नौकरी छोड़ दी। वापस भारत में आकर केले की खेती करने का मन बनाया। उन्होंने साल 2015 में ट्राइडेंटएग्रो नामक एक कंपनी बनाई और केले के निर्यात बिनजेस में उतर गए।

कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग के जरिए कंपनी करती है केले की खेती

आलोक अग्रवाल की ट्राइडेंटएग्रो कंपनी भेल ही केले के निर्यात में जुड़ी हुई है,लेकिन वह केला का अधिक से अधिक निर्यात कर सकते, इसके लिए वह केले की कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग भी करवाती है। इसके अलावा यह कंपनी ने चिप्स और स्नैक्स भी तैयार करती है। 2015 में शुरू हुई कंपनी का कारोबार धीरे धीरे आगे बढ़ाने लगा और वह देखते देखते सालाना 100 करोड़ रुपये का कारोबार करने वाली कंपनी बन गई।

फल केयर की दी जानकारी

कंपनी के शुरू करते हुए आलोक अग्रवाल ने अपने क्षेत्र के किसानों को पहली बार फल केयर के महत्व के बारे में जानकारी दी। जिसके आलोक ने मेहनत के बल पर यह कंपनी खड़ी कर दी।

इस विधि से केला करता है शानदार कमाई

ऐसे में कोई चाहे तो केले की खेती के माध्मय से आलोक की तरह अच्छी कमाई करते हुए एक कंपनी ने खड़ा कर सकता है। भारत में अब टिशू कल्चर से भी केले की खेती होने लगे है। इस विधि से कुछ ही महीने में यानी 8-9 महीने में फल आना शुरू हो जाता है। इस कल्चर पद्घिति से सबसे बड़ी खासियत यह होता है कि इससे पूरे साल केले की खेती की जा सकती है। एक बीघे केले की खेती में किसान को 50 हजार रुपये की लागत आती है। इस लागत से आराम से किसान भाई साल में दो साल की बचत करना सकता है। धीरे धीरे किसान कमाई अधिक से होने से केला की खेती का रकबा बढ़ाकर सालाना करोड़ों रुपये कमाई का साधन तैयार सकता है। केले के एक पौधे से करीब 60 से 70 किलो तक उत्पादन मिलता है।

Tags:    

Similar News