Nirmala Sitharaman: वैश्विक स्तर पर रुपया गिरा नहीं बल्कि डॉलर हो रहा मजूबत: सीतारमण

Nirmala Sitharaman: बीते कई महीनों से वैश्विक स्तर पर भारतीय मुद्रा में हो रही लगातार गिरावट पर केंद्रीय मंत्री वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का बयान आया है।

Report :  Virendra Singh
Update: 2022-10-16 09:04 GMT

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Pic: Social Media) 

Nirmala Sitharaman: बीते कई महीनों से वैश्विक स्तर पर भारतीय मुद्रा में हो रही लगातार गिरावट पर केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का बयान आया है। सीतारमण ने अंतर्राष्ट्रीय मीडिया के सामने कहा कि भारतीय मुद्रा रुपया वैश्विक स्तर पर गिर नहीं रहा है,बल्कि डॉलर मजूबत हो रहा है। रुपया अन्य उभरती बाजारों की मुद्रा के मुकाबले अच्छा प्रदर्शन किया है।

रुपया की गिरावट पर आरबीआई की नजर

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण इस समय अमेरिका में अपनी आधिकारिक यात्रा पर हैं। वाशिंगटन डीसी में एक प्रेस वार्ता में जब एक पत्रकार ने रुपया की गिरावट को लेकर उसने सावाल पूछा तो उन्होंने कहा वैश्विक स्तर पर रूपया गिर नहीं रहा है,बल्कि भू-राजनीतिक तनाव आने की वजह से डॉलर मजूबत हो रहा है। सबसे पहले तो मैं इसे ऐसे नहीं देखती हूं कि भारतीय मुद्रा गिर रही है,बल्कि मैं तो ऐसे देखती हूं कि डॉलर मजूबत हो रहा है। इससे साफ है कि अगर डॉलर मजबूत होगा तो स्वाभाविक है दूसरी करेंसी कमजोर होगी। आगे उन्होंने कहा कि रुपए की गिरावट पर भारतीय रिजर्व बैंक नजर बनाए हुए और इसको रुकने के लिए लगातार प्रयास कर रहा है।

शुक्रवार को यह था रुपया का भाव

आपको बता दें कि शुक्रवार को समाप्त हुए कारोबारी सप्ताह में भारतीय मुद्रा रुपया अमेरिकी डॉलर की तुलना में 82.42 प्रति डॉलर जाकर बंद हुआ है। पिछले कई महीनों में डॉलर के तुलना में रुपया लगातार में लगातार उतार चढ़ाव का दौर जारी है। हाल के दिनों में रुपया अपने सर्वाकालिक नीचे स्तर पर गिरा है।

क्रिप्टोकरेंसी के मामले पर कही यह बात

क्रिप्टोकरेंसी पर केंद्रीय वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा कि हम क्रिप्टो से संबंधित मामलों को जी-20 के मंच पर लाना चाहते हैं, जिससे सदस्य देश पर विचार विर्मश कर सके और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर एक ढांचे या एसओपी पर पहुंच सकें। देशों के पास तकनीकी रूप से संचालित नियामक ढांचा हो सकता है।

Tags:    

Similar News