पेट्रोल-डीजल की बढ़ी कीमत: लगातार चौथे दिन हुआ उछाल, जानें अपने शहर में कीमत

देश में आज लगातार चौथे दिन पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोत्तरी देखने को मिली है। इन चार दिनों में तेल कीमत में दो रुपये का इजाफा हुआ है।

Update: 2020-06-10 08:07 GMT

नई दिल्ली: देश में आज लगातार चौथे दिन पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोत्तरी देखने को मिली है। इन चार दिनों में तेल कीमत में दो रुपये का इजाफा हुआ है। वहीं पेट्रोल पिछले चार दिनों में 2.14 रुपये प्रति लीटर महंगा हुआ है, जबकि डीजल 2.23 रुपये प्रति लीटर महंगा हुआ है।

लॉकडाउन में निजी वाहनों और ऑटो-टैक्सी आदि को चलाने की छूट मिलने के साथ ही पेट्रोल-डीजल की मांग में अचानक वृद्धि देखने को मिली है। बता दें कि तेल कंपनियों ने 83 दिनों के गैप के बाद कीमतों की दैनिक समीक्षा करना फिर से शुरू किया है।

यह भी पढ़ें: क्यों हिल रही है दिल्ली: विशेषज्ञों ने बताया ये कारण, अभी आ सकता है बड़ा झटका

चार महानगरों में पेट्रोल और डीजल की कीमत हुई कितनी?

बुधवार को पेट्रोल की कीमत में 40 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि हुई है। जबकि डीजल में 45 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की हुई है। आज राजधानी नई दिल्ली में में पेट्रोल की कीमत 73.40 रुपये प्रति लीटर हो गई है। वहीं डीजल का भाव 71.17 रुपये से बढ़कर 71.62 रुपये प्रति लीटर हो गया है।

जबकि अन्य महानगरों में जैसे कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल की कीमत क्रमश: 75.36, 80.40 और 77.43 रुपये प्रति लीटर हो गई है। जबकि एक लीटर डीजल की कीमत क्रमश: 67.63, 70.35 और 70.13 रुपये प्रति लीटर हो चुकी है।

यह भी पढ़ें: MissYouYuvi: युवराज सिंह के संयास का एक साल पूरा, फैन्स हुए भावुक

घर बैठे SMS के जरिए जानिए पेट्रोल-डीजल की कीमत

बता दें कि तेल कंपनियां द्वारा रोजाना सुबह 6 बजे पेट्रोल-डीजल के दाम में बदलाव किया जाता है। वहीं अगर आप अपने शहर के पेट्रोल-डीजल के भाव के बारे में जानना चाहते हैं तो आप सुबह 6 बजे के बाद बस एक एसएमएस के जरिए कीमतों के बारे में जान सकते हैं। इसके लिए आपको 92249 92249 नंबर पर एक SMS भेजना होगा। SMS करने के लिए RSP<स्पेस> पेट्रोल पंप डीलर का कोड लिखकर 92249 92249 पर भेजना होगा।

यह भी पढ़ें: चीन ने किया भारत की जमीन पर कब्जा!, BJP के इस दिग्गज सांसद ने पेश किए सबूत

दिल्ली में कीमत जानने के लिए ये है प्रोसेस

हर शहर का कोड अलग-अलग है, जो आपको आईओसीएल की वेबसाइट से मिल जाएगा। इस प्रोसेस से आप घर बैठे पेट्रोल-डीजल की कीमतों के बारे में जान सकते हैं। वहीं अगर आप दिल्ली में हैं और मैसेज के जरिये पेट्रोल-डीजल का भाव जानना चाहते हैं तो इसके लिए आपको RSP 102072 लिखकर 92249 92249 पर भेजना होगा।

इस आधार पर तय की जाती हैं कीमत

देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में रोजाना होने वाला बदलाव कच्चे तेल की कीमत के आधार पर तय किया जाता है। इन्हीं मानकों के आधार पर तेल कंपनियां की ओर से रोज पेट्रोल रेट और डीजल रेट की कीमत तय किए जाते हैं।

यह भी पढ़ें: दिल्ली में पड़ा अकाल: सीएम केजरीवाल ने लिया ये बड़ा फैसला, अब करेंगे ये काम

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News