Petrol-Diesel Price Today: तेल कंपनियों ने जारी किया पेट्रोल-डीजल का नया रेट, जानिए आपके शहर में क्या है कीमत

Petrol and Diesel Price Today: पेट्रोल और डीजल की कीमतों में रविवार को भी कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है। यह लगातार 50वें दिन पेट्रोल और डीजल के दाम स्थिर रखे गए हैं जो उपभोक्ताओं को काफी राहत पहुंचाने वाला कदम है।

Report :  Anshuman Tiwari
Update: 2022-07-10 01:59 GMT

Petrol and Diesel Price Today (image credit social media)

Petrol Diesel Price Today 10 July 2022: देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों को जानने में हर किसी की दिलचस्पी होती है। देश में काफी संख्या में लोगों के पास वाहन हैं और ऐसे लोग यह जानने के इच्छुक रहते हैं कि पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई बढ़ोतरी हुई या नहीं। ऐसे लोगों के लिए यह खबर किसी खुश खबरी से कम नहीं है कि पेट्रोल और डीजल की कीमतों में रविवार को भी कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है। तेल कंपनियों की ओर से रविवार को जारी किए गए रेट के मुताबिक पेट्रोल और डीजल की कीमतों में स्थिरता का दौर बना हुआ है। 

उपभोक्ताओं पर काफी दिनों से तेल कंपनियों की मेहरबानी बनी हुई है। रविवार को लगातार 50वें दिन पेट्रोल और डीजल के दाम स्थिर रखे गए हैं जो उपभोक्ताओं को काफी राहत पहुंचाने वाला कदम है। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में स्थिरता से महंगाई पर काबू पाने में भी काफी मदद मिली है।

लंबे समय से कीमतों में बढ़ोतरी नहीं 

वैसे हाल के दिनों में कच्चे तेल की कीमतों में लगातार उतार-चढ़ाव का दौर बना हुआ है। पिछले बुधवार को कच्चे तेल की कीमतों में काफी गिरावट दर्ज की गई थी और यह सौ डॉलर प्रति बैरल से भी नीचे आ गया था मगर उसके बाद कच्चे तेल की कीमतों में मामूली तेजी का रुख दिखाई पड़ा। संभावित वैश्विक मंदी को कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट का बड़ा कारण माना जा रहा है। 

कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट के कारण लोगों को पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कमी आने की उम्मीद थी मगर लोगों की यह आशा अभी तक पूरी नहीं हो सकी है। रूस-यूक्रेन की लड़ाई शुरू होने के बाद कच्चे तेल की कीमतों में भारी तेजी दर्ज की गई थी मगर उसके बाद गिरावट का रुख दिखाई पड़ा। इसके बावजूद करीब 50 दिनों से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई गिरावट नहीं दिखी है। 

उपभोक्ताओं को तेल कंपनियों से आशा

तेल कंपनियों की ओर से रोजाना सुबह पेट्रोल और डीजल का नया रेट जारी किया जाता है। रविवार को जारी किए गए नए रेट के मुताबिक पेट्रोल और डीजल की कीमतें यथावत बनी हुई हैं। मोदी सरकार की ओर से मई महीने की 21 तारीख को पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी में कमी की गई थी। उसके बाद कुछ राज्य सरकारों ने भी वैट की दरों में कमी की थी।

इसका असर पेट्रोल और डीजल की कीमतों पर पड़ा था और दोनों की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई थी। उसी समय से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में स्थिरता बनी हुई है। हालांकि यह देखने वाली बात होगी कि तेल कंपनियां कब उपभोक्ताओं पर मेहरबानी करके दोनों की कीमतों में और कमी करती हैं। 

पेट्रोल को लेकर गडकरी का बड़ा बयान

इस बीच केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने पेट्रोल को लेकर बड़ा बयान दिया है। उनका कहना है कि अगले पांच वर्षों के दौरान देश में पेट्रोल समाप्त हो जाएगा। उन्होंने दावा किया कि इथेनॉल पर सरकार की ओर से लिए गए फैसले के बाद साल भर में 20,000 करोड़ रुपए की बचत हुई है। गडकरी ने कहा कि आने वाले समय में सभी वाहन इथेनॉल, सीएनजी, ग्रीन हाइड्रोजन और इलेक्ट्रिक से चलने लगेंगे। इससे प्रदूषण को नियंत्रित करने में भी काफी मदद मिलेगी।

प्रमुख शहरों में आज का रेट

दिल्ली में पेट्रोल 96.72 रुपये और डीजल 89.62 रुपये प्रति लीटर

मुंबई में पेट्रोल 111.35 रुपये और डीजल 97.28 रुपये प्रति लीटर

लखनऊ में पेट्रोल 96.57 रुपये और डीजल 89.76 रुपये प्रति लीटर

कोलकाता में पेट्रोल 106.03 रुपये और डीजल 92.76 रुपये प्रति लीटर

गुरुग्राम में पेट्रोल 97.18 रुपये और डीजल 90.05 रुपये प्रति लीटर

अमृतसर में पेट्रोल 96.77 रुपये और डीजल 87.11 रुपये प्रति लीटर

जयपुर में पेट्रोल 108.48 रुपये और डीजल 93.72 रुपये प्रति लीटर

चेन्नई में पेट्रोल 102.63. रुपये और डीजल 92.76 रुपये प्रति लीटर

नोएडा में पेट्रोल 96.57 रुपये और डीजल 89.96 रुपये प्रति लीटर

पटना में पेट्रोल 107.24 रुपये और डीजल 94.04 रुपये प्रति लीटर

बेंगलुरु में पेट्रोल 101.94 रुपये और डीजल 87.89 रुपये प्रति लीटर

तिरुवनंतपुरम में पेट्रोल 107.71 रुपये और डीजल 96.52 रुपये प्रति लीटर

भुवनेश्वर में पेट्रोल 103.19 रुपये और डीजल 94.76 रुपये प्रति लीटर

पोर्ट ब्लेयर में पेट्रोल 84.10 रुपये और डीजल 79.74 रुपये प्रति लीटर।

Tags:    

Similar News