Petrol-Diesel Price Today: पेट्रोल और डीजल की कीमतों पर हुआ बड़ा फैसला, जानिए आज का रेट

Petrol and Diesel Price Today: पेट्रोल और डीजल का आज का रेट जानने के इच्छुक लोगों के लिए खुशखबरी की बात यह है कि सोमवार को पेट्रोल और डीजल के रेट में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है। सोमवार को पेट्रोल और डीजल अपने पूर्व के रेट पर ही उपलब्ध होगा।

Report :  Anshuman Tiwari
Update: 2022-07-11 01:59 GMT

Petrol and Diesel Price Today (image credit social media)

Petrol Diesel Price Today 11 July: देश में करोड़ों लोग प्रतिदिन पेट्रोल और डीजल लेने के लिए पेट्रोल पंपों पर पहुंचते हैं। ऐसे लोगों की दिलचस्पी पेट्रोल और डीजल का रेट जानने में होती है। पेट्रोल और डीजल का आज का रेट जानने के इच्छुक लोगों के लिए खुशखबरी की बात यह है कि सोमवार को पेट्रोल और डीजल के रेट में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है। सोमवार को पेट्रोल और डीजल अपने पूर्व के रेट पर ही उपलब्ध होगा। तेल और डीजल की कीमतों में 50 दिन से अधिक समय से स्थिरता का दौर बना हुआ है। तेल कंपनियों का यह कदम उपभोक्ताओं को काफी राहत पहुंचाने वाला है। तेल कंपनियों की इस मेहरबानी से महंगाई पर काबू पाने में भी मदद मिली है। ऐसे में अगर आप अपनी कार से कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं तो टंकी फुल कराकर बेफिक्र होकर घूम सकते हैं। इससे आपकी जेब पर कोई अतिरिक्त बोझ नहीं पड़ने वाला है। 

कीमतों में और गिरावट की उम्मीद

कुछ समय पहले पेट्रोल और डीजल की कीमतों में रोज बढ़ोतरी हुआ करती थी मगर अब काफी दिनों से कीमतों में स्थिरता बनी हुई है। वैसे कच्चे तेल की कीमतों में हाल के दिनों में काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिला है। तेल की कीमतों में भारी गिरावट के बाद मामूली तेजी आई है। तेल की कीमतें गिरने के बाद उपभोक्ताओं को पेट्रोल और डीजल की कीमतों में भी गिरावट की आस थी मगर यह उम्मीद अभी तक पूरी नहीं हो सकी है। रूस और यूक्रेन के बीच जंग की शुरुआत के समय कच्चे तेल की कीमतों में तेजी आई थी मगर कुछ समय बाद गिरावट का रुख दिखाई पड़ा। उपभोक्ताओं को तेल कंपनियों से आशा है कि पेट्रोल और डीजल की कीमतों में और कमी आएगी।

कई दिनों से बनी हुई है स्थिरता

तेल कंपनियों ने सोमवार को सुबह पेट्रोल और डीजल का नया रेट जारी कर दिया है। नए रेट के मुताबिक दोनों ही ईंधन पूर्व के गेट पर ही उपलब्ध होगा। केंद्र सरकार की ओर से गत 21 मई को एक्साइज ड्यूटी घटा कर पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कमी लाने का बड़ा ऐलान किया गया था। उसके बाद कई राज्यों में वैट की दरें कम होने के कारण पेट्रोल की कीमत में करीब साढ़े नौ रुपये और डीजल की कीमत में करीब सात रुपये की कमी आई थी। सरकार की ओर से उठाए गए इस कदम से उपभोक्ताओं को काफी राहत मिली थी। उसी समय से पेट्रोल और डीजल की कीमतें यथावत बनी हुई हैं। हालांकि अब सबकी निगाहें इस बात पर लगी हुई हैं कि पेट्रोल और डीजल की कीमतों में और कमी कब आती है। 

पोर्ट ब्लेयर में पेट्रोल-डीजल सबसे सस्ता

वैसे अगर देश में सबसे सस्ते पेट्रोल और डीजल की बात की जाए तो अंडमान और निकोबार दीप समूह की राजधानी पोर्ट ब्लेयर में पेट्रोल व डीजल सबसे सस्ता है। पोर्ट ब्लेयर में पेट्रोल 84.10 रुपये प्रति लीटर और डीजल 79.74 रुपये प्रति लीटर उपलब्ध है। इस तरह पोर्ट ब्लेयर में रहने वाले उपभोक्ता देश भर में सबसे सस्ते पेट्रोल और डीजल का फायदा उठा रहे हैं। 

प्रमुख शहरों में आज का रेट

दिल्ली में पेट्रोल 96.72 रुपये और डीजल 89.62 रुपये प्रति लीटर

मुंबई में पेट्रोल 111.35 रुपये और डीजल 97.28 रुपये प्रति लीटर

लखनऊ में पेट्रोल 96.57 रुपये और डीजल 89.76 रुपये प्रति लीटर

कोलकाता में पेट्रोल 106.03 रुपये और डीजल 92.76 रुपये प्रति लीटर

गुरुग्राम में पेट्रोल 97.18 रुपये और डीजल 90.05 रुपये प्रति लीटर

अमृतसर में पेट्रोल 96.77 रुपये और डीजल 87.11 रुपये प्रति लीटर

जयपुर में पेट्रोल 108.48 रुपये और डीजल 93.72 रुपये प्रति लीटर

चेन्नई में पेट्रोल 102.63. रुपये और डीजल 92.76 रुपये प्रति लीटर

नोएडा में पेट्रोल 96.57 रुपये और डीजल 89.96 रुपये प्रति लीटर

पटना में पेट्रोल 107.24 रुपये और डीजल 94.04 रुपये प्रति लीटर

बेंगलुरु में पेट्रोल 101.94 रुपये और डीजल 87.89 रुपये प्रति लीटर

तिरुवनंतपुरम में पेट्रोल 107.71 रुपये और डीजल 96.52 रुपये प्रति लीटर

भुवनेश्वर में पेट्रोल 103.19 रुपये और डीजल 94.76 रुपये प्रति लीटर

पोर्ट ब्लेयर में पेट्रोल 84.10 रुपये और डीजल 79.74 रुपये प्रति लीटर।

Tags:    

Similar News