Petrol-Diesel Price Today: जारी हुआ पेट्रोल और डीजल का नया रेट, जानिए तेल कंपनियों का बड़ा फैसला

Petrol Diesel Price Today: देश में करोड़ों उपभोक्ताओं की दिलचस्पी पेट्रोल और डीजल का नया रेट जानने में होती है। ऐसे लोगों के लिए बड़ी खबर यह है कि शनिवार को भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है।

Report :  Anshuman Tiwari
Update: 2022-07-16 01:56 GMT
Click the Play button to listen to article

Petrol Diesel Price Today: देश में करोड़ों उपभोक्ताओं की दिलचस्पी पेट्रोल और डीजल का नया रेट जानने में होती है। ऐसे लोगों के लिए बड़ी खबर यह है कि शनिवार को भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है। हालांकि कच्चे तेल की कीमतों में हाल के दिनों में गिरावट का रुख बना हुआ है मगर पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई अंतर नहीं आया है। कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट के कारण उपभोक्ताओं को पेट्रोल और डीजल का रेट भी कम होने की उम्मीद बनी हुई है। 

वैसे तेल कंपनियों ने अभी तक इस दिशा में कोई कदम नहीं उठाया है। दूसरी ओर महाराष्ट्र में वैट की दर कम किए जाने के बाद पेट्रोल और डीजल के उपभोक्ताओं को बड़ी राहत मिली है।

नहीं घटा पेट्रोल और डीजल का रेट 

तेल कंपनियों की ओर से हर रोज सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल का नया रेट जारी किया जाता है। आज सुबह जारी किए गए नए रेट के मुताबिक पेट्रोल और डीजल की कीमतें यथावत बनी रहेंगी। वैसे ग्लोबल मार्केट में हाल के दिनों में कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई है। गुरुवार को डब्ल्यूटीआई की कीमत 96.55 डॉलर प्रति बैरल पर आ गई है। वहीं ब्रेंट क्रूड का भाव सौ डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया। 

कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट के बावजूद पेट्रोल और डीजल का रेट कम करने की दिशा में अभी तक कोई कदम नहीं उठाया गया है। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 22 मई से ही स्थिरता का दौर बना हुआ है। इस बीच महाराष्ट्र सरकार की ओर से वैट की दरों में कमी किए जाने के बाद पेट्रोल पांच और डीजल तीन रुपये सस्ता हो गया है।

सरकार के फैसले का दिखा था असर

केंद्र सरकार ने मई महीने के दौरान पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी हटाने का बड़ा फैसला किया था। 21 मई को किए गए इस फैसले के बाद कई राज्य सरकारों ने भी वैट की दरें कम कर दी थीं। इसके बाद कई राज्यों में पेट्रोल और डीजल सस्ता हो गया था मगर उसके बाद से ही पेट्रोल और डीजल की कीमतों में स्थिरता बनी हुई है। उपभोक्ताओं को पेट्रोल और डीजल की कीमतों में और कमी आने की उम्मीद है मगर यह देखने वाली बात होगी कि यह उम्मीद कब पूरी होती है।

टैक्स की समीक्षा करेगी सरकार

इस बीच वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बड़ा ऐलान किया है। उन्होंने कहा कि अब सरकार हर 15 दिनों में कच्चा तेल, पेट्रोल-डीजल और विमान ईंधन पर लगाए गए टैक्स की समीक्षा करेगी। उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय कीमतों को ध्यान में रखते हुए इन करों की समीक्षा की जाएगी।

मीडिया से बातचीत के दौरान वित्त मंत्री ने कहा कि यह एक मुश्किल वक्त है और वैश्विक स्तर पर तेल की कीमतें बेलगाम हो चुकी हैं। उन्होंने कहा कि हम निर्यात को हतोत्साहित किए बिना घरेलू स्तर पर उसकी उपलब्धता बढ़ाना चाहते हैं। रुपए की गिरावट पर वित्त मंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार और रिजर्व बैंक लगातार स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं। 

प्रमुख शहरों में आज का रेट

दिल्ली में पेट्रोल 96.72 रुपये और डीजल 89.62 रुपये प्रति लीटर

मुंबई में पेट्रोल 111.35 रुपये और डीजल 97.28 रुपये प्रति लीटर

लखनऊ में पेट्रोल 96.57 रुपये और डीजल 89.76 रुपये प्रति लीटर

कोलकाता में पेट्रोल 106.03 रुपये और डीजल 92.76 रुपये प्रति लीटर

गुरुग्राम में पेट्रोल 97.18 रुपये और डीजल 90.05 रुपये प्रति लीटर

अमृतसर में पेट्रोल 96.77 रुपये और डीजल 87.11 रुपये प्रति लीटर

जयपुर में पेट्रोल 108.48 रुपये और डीजल 93.72 रुपये प्रति लीटर

चेन्नई में पेट्रोल 102.63. रुपये और डीजल 92.76 रुपये प्रति लीटर

नोएडा में पेट्रोल 96.57 रुपये और डीजल 89.96 रुपये प्रति लीटर

पटना में पेट्रोल 107.24 रुपये और डीजल 94.04 रुपये प्रति लीटर

बेंगलुरु में पेट्रोल 101.94 रुपये और डीजल 87.89 रुपये प्रति लीटर

तिरुवनंतपुरम में पेट्रोल 107.71 रुपये और डीजल 96.52 रुपये प्रति लीटर

भुवनेश्वर में पेट्रोल 103.19 रुपये और डीजल 94.76 रुपये प्रति लीटर

पोर्ट ब्लेयर में पेट्रोल 84.10 रुपये और डीजल 79.74 रुपये प्रति लीटर

चंडीगढ़ में पेट्रोल 96.20 रुपये और डीजल 84.रुपये प्रति लीटर।

Tags:    

Similar News