Petrol-Diesel Price Today: तेल कंपनियों की मेहरबानी का दौर जारी, जानिए पेट्रोल और डीजल का नया रेट

Petrol Diesel Price Today: क्रूड ऑयल की कीमतों में लगातार उतार-चढ़ाव का दौर बना हुआ है। दो दिन पहले क्रूड आयल की कीमतें सौ डॉलर प्रति बैरल से नीचे पहुंच गई थीं मगर उसके बाद कीमतों में मामूली तेजी दिखाई पड़ी।

Report :  Anshuman Tiwari
Update: 2022-07-09 02:01 GMT

Petrol and Diesel Price Today (image credit social media)

Petrol Diesel Price Today 9 July 2022: क्रूड ऑयल की कीमतों में लगातार उतार-चढ़ाव का दौर बना हुआ है। दो दिन पहले क्रूड आयल की कीमतें सौ डॉलर प्रति बैरल से नीचे पहुंच गई थीं मगर उसके बाद कीमतों में मामूली तेजी दिखाई पड़ी। कच्चे तेल की कीमतों में उतार-चढ़ाव के बावजूद पेट्रोल और डीजल की कीमतों पर कोई असर नहीं पड़ा है। तेल कंपनियों की ओर से शनिवार को पेट्रोल और डीजल का नया रेट जारी किया गया। इसके मुताबिक पेट्रोल और डीजल पूर्व रेट पर ही उपलब्ध होगा। शनिवार को दोनों की कीमतों में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है। पिछले डेढ़ महीने से अधिक समय से तेल कंपनियों की उपभोक्ताओं पर मेहरबानी बनी हुई है। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी न होने से महंगाई पर काबू पाने में भी मदद मिली है। तेल कंपनियों का यह रुख उपभोक्ताओं को काफी राहत पहुंचाने वाला है। 

कच्चे तेल की कीमतों में उतार-चढ़ाव 

संभावित वैश्विक मंदी की आशंका के कारण तेल की मांग को लेकर चिंताएं लगातार बढ़ती जा रही हैं। तेल की कीमतों में उतार-चढ़ाव को इसका बड़ा कारण माना जा रहा है। बुधवार को कच्चा तेल सौ डॉलर प्रति बैरल से भी नीचे आ गया था। बुधवार को कच्चे तेल का भाव पिछले तीन महीने के सबसे निचले स्तर पर था मगर बाद में गुरुवार को मामूली तेजी दर्ज की गई। बुधवार को ब्रेंट क्रूड 99.98 डॉलर प्रति बैरल और डब्ल्यूटीवाई 97.91 डॉलर प्रति बैरल पर था मगर गुरुवार को ब्रेंट क्रूड 104,4 डॉलर प्रति बैरल और डब्ल्यूटीआई 102.5 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया।

पूर्व का रेट अब तक बरकरार 

कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट के बावजूद पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कमी आने की उपभोक्ताओं की आस अभी तक पूरी नहीं हो सकी है। शुक्रवार को सुबह छह बजे तेल कंपनियों की ओर से पेट्रोल और डीजल का नया रेट जारी किया गया। तेल कंपनियों ने पूर्व का रेट ही बरकरार रखा है। हालांकि पहले पेट्रोल और डीजल की कीमतों में प्रायः कुछ न कुछ बढ़ोतरी होती रहती थी मगर शुक्रवार को भी लंबे समय से जारी स्थिरता का दौर बना रहा।

कीमतों में गिरावट की आस

केंद्र सरकार की ओर से गत मई महीने में पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी हटाने का फैसला किया गया था। गत 21 मई को किए गए इस फैसले के बाद कई राज्यों में वैट की दरें भी घटा दी गई थीं। इन कदमों के बाद पेट्रोल और डीजल दोनों की कीमतों में अच्छी खासी गिरावट दर्ज की गई थी। हालांकि पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी का कहना है कि सिर्फ भाजपा शासित राज्यों ने ही वैट की दरों में कमी की है।

उनका कहना है कि अन्य राज्य सरकारों को भी इस दिशा में पहल करनी चाहिए। वैसे मई महीने के बाद कच्चे तेल की कीमतों में काफी गिरावट दर्ज की गई है और ऐसे में उपभोक्ताओं को पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कमी आने की उम्मीद बनी हुई है। गिरावट के बावजूद तेल कंपनियों ने अभी तक इस दिशा में कोई फैसला नहीं किया है। अब यह देखने वाली बात होगी कि तेल कंपनियां उपभोक्ताओं की इस आस को पूरा करती है या नहीं। 

प्रमुख शहरों में आज का रेट

दिल्ली में पेट्रोल 96.72 रुपये और डीजल 89.62 रुपये प्रति लीटर

मुंबई में पेट्रोल 111.35 रुपये और डीजल 97.28 रुपये प्रति लीटर

लखनऊ में पेट्रोल 96.57 रुपये और डीजल 89.76 रुपये प्रति लीटर

कोलकाता में पेट्रोल 106.03 रुपये और डीजल 92.76 रुपये प्रति लीटर

गुरुग्राम में पेट्रोल 97.18 रुपये और डीजल 90.05 रुपये प्रति लीटर

अमृतसर में पेट्रोल 96.77 रुपये और डीजल 87.11 रुपये प्रति लीटर

जयपुर में पेट्रोल 108.48 रुपये और डीजल 93.72 रुपये प्रति लीटर

चेन्नई में पेट्रोल 102.63. रुपये और डीजल 92.76 रुपये प्रति लीटर

नोएडा में पेट्रोल 96.57 रुपये और डीजल 89.96 रुपये प्रति लीटर

पटना में पेट्रोल 107.24 रुपये और डीजल 94.04 रुपये प्रति लीटर

बेंगलुरु में पेट्रोल 101.94 रुपये और डीजल 87.89 रुपये प्रति लीटर

तिरुवनंतपुरम में पेट्रोल 107.71 रुपये और डीजल 96.52 रुपये प्रति लीटर

भुवनेश्वर में पेट्रोल 103.19 रुपये और डीजल 94.76 रुपये प्रति लीटर

पोर्ट ब्लेयर में पेट्रोल 84.10 रुपये और डीजल 79.74 रुपये प्रति लीटर।

Tags:    

Similar News