पेट्रोल-डीजल के नए रेट: बढ़ती कीमतों को लेकर हुआ ये फैसला, जानें 1 लीटर तेल का दाम

पेट्रोल-डीजल कीमतों में बढ़ोतरी न करने से आम लोगों को थोड़ी राहत है। हाल के दिनों में तो पेट्रोल की कीमत ने कई शहरों में 100 रुपये प्रति लीटर तक को पार कर गया था। इंटरनेशनल मार्केट में भी कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोत्तरी देखी जा रही है।

Update: 2021-03-18 06:18 GMT
पेट्रोल-डीजल के नए रेट: आज कीमतों में कोई बदलाव नहीं, जानें 1 लीटर तेल का दाम

नई दिल्ली: पेट्रोल-डीजल के कीमतों में भले ही कुछ दिनों से बढ़ोत्तरी नहीं की जा रही लेकिन मौजूदा कीमतें आम लोगों की जेब पर भारी हैं। बता दें कि पेट्रोलियम कंपनियों ने आज गुरुवार को पेट्रोल और डीजल के दामों में कोई बदलाव नहीं किया। कीमतों में बढ़ोतरी न करने से आम लोगों को थोड़ी राहत है। हाल के दिनों में तो पेट्रोल की कीमत ने कई शहरों में 100 रुपये प्रति लीटर तक को पार कर गया था। इंटरनेशनल मार्केट में भी कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोत्तरी देखी जा रही है।

यहां जानिए आज आपके शहर में क्या हैं रेट

-दिल्ली (Delhi) में पेट्रोल 91.17 रुपये और डीजल 81.47 रुपये प्रति लीटर है।

-मुंबई (Mumbai) में पेट्रोल 97.47 रुपये और डीजल 88.60 रुपये प्रति लीटर है।

-कोलकाता (Kolkata) में पेट्रोल 91.35 रुपये और डीजल 84.35 रुपये प्रति लीटर है।

-चेन्नई (Chennai) में पेट्रोल 93.12 रुपये और डीजल 86.45 रुपये प्रति लीटर है।

प्रतिदिन सुबह 6 बजे कीमतों में होता है बदलाव

पेट्रोल-डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और दूसरी चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम करीब दोगुना हो जाता है। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में हर रोज सुबह 6 बजे ऑयल मार्केटिंग कंपनियां कीमतों में बदलाव लागू कर देती हैं। बता दें कि विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। अगर जनवरी और फरवरी में पेट्रोल की कीमतों में तेजी को देखें तो इतने दिनों में ही यह 7.26 रुपये महंगा हो गया है। इसी तरह, डीजल भी 7.60 रुपये प्रति लीटर महंगा हो गया है।

ये भी देखें: चलो दिलदार- चांद के पार: अब सपना होगा साकार, चांद पर बनेगा मकान, जानें प्लान

मोबाईल से जानें पेट्रोल-डीजल के रेट

पेट्रोल-डीजल का रेट आप SMS के जरिए भी जान सकते हैं। इंडियन ऑयल के ग्राहक दिल्ली की कीमत जानने के लिए मैसेज बॉक्स में टाइप करें- RSP 102072 (RSP <space>Dealer Code of Petrol Pump) और इसे 9224992249 नंबर पर भेज दें। इसी तरह, मुबंई के लिए RSP 108412, कोलकाता के लिए RSP 119941 और चेन्नई के लिए RSP 133593 टाइप कर इसे 9224992249 नंबर पर भेज दें। ऐसा करने पर आपके मोबाइल पर ताजा रेट प्राप्त होंगे।

ये भी देखें: इटावा: भाजपा नेता पर जमीन कब्जाने का आरोप, पीड़ित ने सीएम से लगाई गुहार

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News