PM Fasal Bima Yojana: पीएम फसल बीमा योजना का लाभ लेने को बचे हैं चंद दिन, ऐसे लें बीमा, मालामाल कर देगी योजना

PM Fasal Bima Yojana News: पीएम फसल बीमा योजना में पंजीकृत होने को किसानों के पास चंद दिन ही बचे हैं। किसान 31 जुलाई तक बीमा के लिए पंजीकरण करा सकते हैं। सर्वाधिक बीमा प्रीमियम केला की फसल पर है। केला की फसल के बीमा के लिए एक हेक्टेयर के लिए बीमित राशि 150,000 रुपये हैं।

Update: 2023-07-23 04:34 GMT
PM Fasal Bima Yojana (Photo: Social Media)

PM Fasal Bima Yojana News: पीएम फसल बीमा योजना में पंजीकृत होने को किसानों के पास चंद दिन ही बचे हैं। किसान 31 जुलाई तक बीमा के लिए पंजीकरण करा सकते हैं। सर्वाधिक बीमा प्रीमियम केला की फसल पर है। केला की फसल के बीमा के लिए एक हेक्टेयर के लिए बीमित राशि 150,000 रुपये हैं। किसानों को इसके लिए सिर्फ 3750 रुपये ही प्रति हेक्टेयर देना होगा। इससे गोरखपुर, कुशीनगर से लेकर महराजगंज में केला की खेती करने वाले हजारों किसान लाभान्वित होंगे।

गोरखपुर मंडल के उप कृषि निदेशक अरविंद कुमार सिंह ने किसानों से अपील किया है कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना से जुड़ना आवश्यक है। किसान भाई 31 जुलाई तक अपनी फसल का बीमा करा सकते हैं। उन्होंने कहा कि गोरखपुर जनपद में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना(पीएमएफबीवाई) और पुनर्गठित मौसम आधारित फसल बीमा योजना(आरडब्ल्यूबीसीआईएस) संचालित हो रही है। आरडब्ल्यूबीसीआईएस फसल बीमा सिर्फ 5 विकास खण्ड चरगांवा, कैम्पिरगंज, भटहट, जंगल कौड़िया और पिपराइच में संचालित है( जिसके अंतर्गत केला की फसल का बीमा किया जा रहा है।

उप निदेशक ने बताया कि केला की फसल के बीमा के लिए एक हेक्टेयर के लिए बीमित राशि 150,000 रुपये हैं लेकिन किसान भाईयों को सिर्फ 3750 रुपये ही प्रति हेक्टेयर देना होगा। यानी बागवानी फसल के लिए कुल बीमित राशि का सिर्फ 2.5 फीसदी प्रीमियम ही देना होता है।
योजना के अंतर्गत जनपद में भारत सरकार की बीमा कंपनी, भारतीय कृषि बीमा कंपनी के जिला प्रबंधक धर्मेंद्र सिंह कुशवाहा ने कहा कि यदि किसी भी किसान का किसी भी बैंक से केला के फसल के लिए किसान क्रेडिट कार्ड बना हुआ है, तो उनका बीमा स्वयं हो जाता हैं। ऐसे किसान जिन्होंने ऋण नहीं लिया है, नजदीकी कामन सर्विस सेंटर से बीमा करा सकते हैं। योजना से बंटाई पर खेती करने वाले किसान भाई भी जुड़ सकते हैं।

धान, मक्का, अरहर, मुंगफली की फसल का भी कराएं बीमा

जिला कृषि अधिकारी देवेंद्र प्रताप सिंह के मुताबिक जिले में धान, मक्का, अरहर और मुंगफली की फसल का बीमा भी 31 जुलाई तक कराया जा सकता है। इसके लिए कुल बीमित राशि का सिर्फ 02 प्रतिशत ही देना पड़ेगा। इस बीमा में इकाई ग्राम पंचायत है। धान का कुल बीमित राशि 77500 किसानों को प्रीमियम राशि प्रति हेक्टेयर सिर्फ 1550 रुपये देनी होगी। इसी तरह मक्का की फसल के कुल बीमित राशि 26100 का प्रति हेक्टेयर सिर्फ 522 रुपये, अरहर की कुल बीमित राशि 49000 रुपये का प्रति हेक्टेयर 980 रुपये और मूंगफली की कुल बीमित राशि 59300 रुपये का किसान को प्रति हेक्टेयर सिर्फ 1186 रुपये प्रीमियम देना होगा।

फसल बीमा के लिए आवश्यक दस्तावेज
जिन किसान भाइयों का किसान क्रेडिट कार्ड है, उन्हें फसल बीमा का लाभ बैंक से मिल जाएगा। जिनके पास केसीसी नहीं है, नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर से बिना किसी अतिरिक्त चार्ज के करा सकते हैं। इसके लिए आधार कार्ड, बचत खाता का बैंक पासबुक,जमीन की खतौनी और मोबाइल नंबर देना होगा।

Tags:    

Similar News