RBI Deputy Governor Interview: आरबीआई के डिप्टी गवर्नर पद के लिए होगा इंटरव्यू, जानिए पूरी प्रक्रिया

RBI Deputy Governor Interview: भारतीय रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर पद पर 1 जून को साक्षात्कार होगा। आरबीआई के डिप्टी गवर्नर की पोस्ट 21 जून को एमके जैन के पांच वर्षीय कार्यकाल से ख़त्म होगी। इस बार इस पद कि लिए 5 उम्मीदवार साक्षात्कार देंगे।

Update: 2023-05-30 07:29 GMT
आरबीआई(फोटो: सोशल मीडिया)

RBI Deputy Governor Interview: भारतीय रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर पद पर 1 जून को साक्षात्कार होगा। आरबीआई के डिप्टी गवर्नर की पोस्ट 21 जून को एमके जैन के पांच वर्षीय कार्यकाल से ख़त्म होगी। इस बार इस पद कि लिए 5 उम्मीदवार साक्षात्कार देंगे।आइए जानते हैं कि इस बार साक्षात्कार समिति में कौन-कौन मौजूद है?

नए आरबीआई डिप्टी गवर्नर का इंटरव्यू

कैबिनेट सचिव की अध्यक्षता वाला पैनल 1 जून को आरबीआई डिप्टी गवर्नर के पद के लिए शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों का साक्षात्कार करने वाला है, जो 21 जून को एम के जैन के विस्तारित कार्यकाल पूरा करने के बाद खाली हो गया है। आरबीआई के डिप्टी गवर्नर के पद के लिए यह वैकेंसी एक कमर्शियल बैंकर के लिए आरक्षित की गई है।

डिप्टी गवर्नर पद पर साक्षात्कार

सूत्रों के अनुसार, सार्वजनिक क्षेत्र के एक बैंक के गैर-कार्यकारी अध्यक्ष सहित पांच उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट किया गया है। सूत्रों ने कहा कि कैबिनेट सचिव की अध्यक्षता वाली वित्तीय क्षेत्र नियामक नियुक्ति खोज समिति (एफएसआरएएससी) दिल्ली में उम्मीदवारों के इंटरव्यू से चुने गए नाम को अंतिम मंजूरी के लिए प्रधानमंत्री की अध्यक्षता वाली कैबिनेट की नियुक्ति समिति के पास भेजा जाएगा। कैबिनेट सचिव के अलावा, FSRASC के अन्य सदस्यों में RBI गवर्नर, वित्तीय सेवा सचिव और दो स्वतंत्र सदस्य शामिल हैं।

समिति में मौजूद लोग

आरबीआई अधिनियम, 1934 के अनुसार, केंद्रीय बैंक में चार डिप्टी गवर्नर होने चाहिए - दो रैंक के भीतर से, एक वाणिज्यिक बैंकर और एक अर्थशास्त्री जो मौद्रिक नीति विभाग का प्रमुख हो। वर्तमान में, आरबीआई के चार डिप्टी गवर्नर हैं - एम के जैन, माइकल देवव्रत पात्रा, एम राजेश्वर राव और टी रबी शंकर। डिप्टी गवर्नर नियुक्तियां तीन साल की प्रारंभिक अवधि के लिए की जाती हैं, और वह व्यक्ति पुनर्नियुक्ति के लिए पात्र होता है। डिप्टी गवर्नर को प्रति माह 2.25 लाख रुपये के साथ-साथ भत्ते का निश्चित वेतन मिलता है।

Tags:    

Similar News