RIL ला रही हजारों करोड़ का राइट्स इश्यू, जानिए इसके बारे में सबकुछ

रिलायंस इंडट्रीज लिमिटेड (RIL) ने हाल ही में वित्त वर्ष 2020 की चौथी तिमाही के नतीजे घोषित किए हैं। इन नतीजों के मुताबिक कंपनी का सालाना आधार पर मुनाफा 6348 करोड़ रुपये रहा।

Update: 2020-05-02 15:59 GMT

मुंबई: रिलायंस इंडट्रीज लिमिटेड (RIL) ने हाल ही में वित्त वर्ष 2020 की चौथी तिमाही के नतीजे घोषित किए हैं। इन नतीजों के मुताबिक कंपनी का सालाना आधार पर मुनाफा 6348 करोड़ रुपये रहा। इसके अलावा RIL ने एक और बड़े फैसले के बारे में बताया है। रिलायंस इंडस्ट्रीज की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक कंपनी के बोर्ड ने राइट्स इश्यू को मंजूरी दे दी है। राइट्स इश्यू से कंपनी अपने शेयर होल्डर्स से 53,000 करोड़ रुपये से अधिक की रकम जुटाएगी।

कंपनी को कर्जमुक्त बनाने की दिशा में RIL का यह अब तक का सबसे बड़ा राइट्स इश्यू है। बाजार पूंजीकरण के हिसाब से देश की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) के शेयर धारकों को एक अनूठा अवसर मिला है। यह सस्ते में कंपनी के शेयर खरीदने का अवसर है।

यह भी पढ़ें...7 प्रवासी मजदूर पाए गए कोरोना पॉजिटिव, महाराष्ट्र से लाए गए थे वापस

आरआईएल की तरफ से एक नोटिफिकेशन जारी कर कहा गया है कि यह राइट इश्यू 1257 रुपये प्रति शेयर के भाव पर लाया जाएगा। राइट्स इश्यू का साइज 53,125 करोड़ रुपये का होगा। कंपनी के हर 15 शेयर रखने वालों को बाजार से कम कीमत पर एक शेयर खरीदने का अवसर मिलेगा।

आरआईएल के निदेशक मंडल ने एलान कर कहा है कि वह राइट इश्यू से 53,125 करोड़ रुपये जुटाएगी। रिलायंस की तरफ से कहा गया है कि बोर्ड ने योग्य इक्विटी शेयरधारकों को राइट्स बेसिस पर कंपनी के प्रत्येक 10 रुपये के इक्विटी शेयर जारी करने की मंजूरी दे दी। यानी राइट्स इश्यू 53,125 करोड़ रुपये शेयर जारी किए जाएंगे, जो शेयरधारकों के लिए निवेश का खास मौका होगा। इश्यू के लिए रेकॉर्ड डेट क्या होगा और इसके लिए किस तारीख के बीच आवेदन करना होगा, इसका ऐलान कंपनी बाद में करेगी।

पहली बार राइट इश्यू

RIL पहली बार राइट इश्यू ला रही है, लेकिन कंपनी अपने शेयरधारकों को कई बार बोनस शेयर का उपहार दे चुकी है। कंपनी ने पहली बार 1983 में बोनस शेयर जारी किया था। उस वक्त रिलायंस ने हर 5 शेयरों के बदले 3 शेयर बोनस के रूप में दिया था। इसके बाद 1997, फिर 2009 और सबसे अंत में रिलायंस ने 2017 में बोनस शेयर जारी किया था।

यह भी पढ़ें...कोरोना संकट से बदलेगा खरीदारी का ट्रेंड, लॉकडाउन खुलने पर क्या करेंगे लोग

इसलिए कंपनियां लाती हैं राइट्स इश्यू?

स्टॉक एक्सचेंज में लिस्टेड कंपनियों को जब पैसों की आवश्यकता पड़ती है तो वो राइट्स इश्यू का रास्ता अपनाती हैं। आमतौर पर कंपनी कारोबार के विस्तार या किसी दूसरी कंपनी के अधिग्रहण के लिए पैसा जुटाती है। कई कंपनियां कर्ज के बोझ को कम करने के लिए भी राइट्स इश्यू लाती हैं। RILने भी कर्ज को ध्यान में रखकर ये निर्णय लिया है।

बता दें कि रिलायंस इंडस्ट्रीज 29 साल बाद सार्वजनिक रूप से फंड जुटाएगी। वित्त वर्ष 2021 की पहली तिमाही में कंपनी की 1.04 लाख करोड़ रुपये जुटाने की तैयारी की है।

यह भी पढ़ें...लॉकडाउन के बीच ये कुआं बना मुसीबत, जानिए इस खौफनाक कुएं का इतिहास

क्या होता है राइट्स इश्यू?

राइट्स इश्यू से कंपनी अपने शेयरधारकों को अतिरिक्त शेयर खरीदने का मौका देती है। इसके लिए कंपनी ही अवधि तय करती है और इसी अवधि में आप शेयर खरीद सकते हैं। मतलब ये कि अगर आपके पास रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर हैं तभी राइट इश्यू के तहत अतिरिक्त शेयर खरीद सकते हैं। रिलायंस इंडस्ट्रीज का राइट इश्यू 1257 रुपये प्रति शेयर के भाव पर लाया जाएगा।

Tags:    

Similar News