मुकेश अंबानी की जगह लेगा ये इंसान, RIL में पहली बार होगा ऐसा काम

रिलायंस इंडस्ट्रीज में पहली बार मैनेजिंग डायरेक्टर के पद पर अंबानी परिवार के अलावा किसा और की नियुक्ति हो सकती है। सिक्योरिटी एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (सेबी) के आदेश के बाद ऐसा होगा।

Update: 2020-01-13 13:16 GMT

नई दिल्ली: रिलायंस इंडस्ट्रीज में पहली बार मैनेजिंग डायरेक्टर के पद पर अंबानी परिवार के अलावा किसा और की नियुक्ति हो सकती है। सिक्योरिटी एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (सेबी) के आदेश के बाद ऐसा होगा। सेबी ने हाल ही में आदेश में कहा कि एक कंपनी का मैनेजिंग डायरेक्टर और चेयरमैन एक ही शख्स नहीं हो सकता है। इस आदेश को लागू करने की आखिरी तारीख 1 अप्रैल 2020 है।

सेबी के आदेश को लागू करने के बाद मुकेश अंबानी, जो वर्तमान में रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) के CMD (चेयरमैन ऐंड मैनेजिंग डायरेक्टर) हैं वे कंपनी के नॉन एग्जिक्युटिव चेयरमैन बन जाएंगे। इसके साथ ही मैनेजिंग डायरेक्टर के पद पर किसी और की नियुक्त की जा सकती है। कंपनी के इतिहास में यह पहली घटना होगी।

निखिल मेसवानी और मनोज मोदी को कंपनी का मैनेजिंग डायरेक्टर नियुक्त किया जा सकता है। निखिल मेसवानी वर्तमान में आरआईएल के एग्जिक्युटिव डायरेक्टर हैं।

यह भी पढ़ें...CAA: सोनिया का मोदी सरकार पर हमला, राहुल ने बताया- क्या है विपक्ष का बड़ा प्लान

मनोज मोदी को मुकेश अंबानी का दाहिना हाथ कहा जाता है और परोक्ष रूप से उनको कंपनी का सीईओ बताया जाता है। इस लिस्ट में निखिल मेसवानी के छोटे भाई हेतल मेसवानी और पीएमएस प्रसाद का भी नाम शामिल है।

बता दें कि मेसवानी ब्रदर्स 90 के दशक से ही RIL के बोर्ड में शामिल रहे हैं। वे मुकेश अंबानी के कजिन है। मेसवानी ब्रदर्स के पिता रसिकलाल मेसवानी RIL के फाउंडर डायरेक्टर्स में शामिल रहे हैं। उन्होंने धीरूभाई अंबानी के साथ मिलकर कंपनी की स्थापना की थी।

यह भी पढ़ें...पाक की नापाक हरकत, गैर मुस्लिमों के खिलाफ उठाया ये बड़ा कदम

मनोज मोदी फिलहाल RIL के बोर्ड में किसी बड़े पद पर आसीन नहीं हैं, लेकिन वे मुकेश अंबानी के काफी करीबी बताए जाते हैं और रिलायंस इंडस्ट्रीज में उनका बहुत दबदबा है। एक मीडिया रिपोर्ट में बताया गया है कि आरआईएल से कुछ सवाल पूछे गए थे, लेकिन खबर लिखे जाने तक उनका जवाब नहीं आया है।

यह भी पढ़ें...गोलियों की तड़तड़ाहट से दहल उठा कश्मीर, आतंकियों के खात्मे के लिए बुलाई गई सेना

एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक सेबी ने टॉप-500 कंपनियों में चेयरमैन और प्रबंध निदेशक (मैनेजिंग डायरेक्टर) के पद को अलग-अलग करने की समय सीमा को दो साल बढ़ाकर अप्रैल 2022 कर दी है।

Tags:    

Similar News