शेयर बाजार में लगी आग: सेंसेक्स- निफ्टी लुढ़का, इन शेयरों में भारी गिरावट

शुक्रवार को घरेलू बाजार में भारी गिरावट देखने को मिली। इस हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन शेयर बाजार में निवेशकों के करीब 2, 37 लाख करोड़ रुपये डूब गए।

Update: 2020-09-04 13:18 GMT
शुक्रवार को घरेलू बाजार में भारी गिरावट देखने को मिली। इस हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन शेयर बाजार में निवेशकों के करीब 2, 37 लाख करोड़ रुपये डूब गए।

लखनऊ: शुक्रवार को घरेलू बाजार में भारी गिरावट देखने को मिली। इस हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन शेयर बाजार में निवेशकों के करीब 2, 37 लाख करोड़ रुपये डूब गए। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 1.63 फीसदी की गिरावट के साथ 633.76 अंक नीचे 38357.18 के स्तर पर बंद हुआ। इसकी वजह से आज बैंकिंग, फाइनेंशियल और मेटल स्टॉक्स में सबसे ज्यादा बिकवाली देखने को मिली।

सेंसेक्स-निफ्टी में आई गिरावट

शेयर मार्केट आज सेंसेक्स 600 से ज्यादा ​अंकों की गिरावट के साथ बंद हुआ। करीब 2,36,937.69 करोड़ रुपये का नुक्सान देखने को मिला। इस दौरान 30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स BSE Sensex 634 अंक लुढ़ककर 38,357 अंक पर बंद हुआ। जबकि, NSE निफ्टी भी 11,500 के नीचे बंद हुआ।

घरेलू बाजार पर भी पड़ा ये असर

कारोबारियों के मुताबिक वैश्विक इक्विटी में बड़े पैमाने पर बिकवाली का असर घरेलू बाजार पर भी पड़ा। अमेरिकी में वॉल स्ट्रीट पर शेयर बाजार भारी नुकसान के साथ बंद हुए। Apple कम्पनी के शेयरों में आठ फीसदी की गिरावट आई। एशियाई बाजार ने भी नुकसान झेला। भारत में एक्सिस बैंक, टाटा स्टील, एनटीपीसी, भारती एयरटेल, एसबीआई और सन फार्मा में सबसे ज्यादा बिकवाली देखने को मिली। इनके शेयरों में 3.68 फीसदी तक की गिरावट दर्ज की गई।

ये भी पढ़ेंः जमीन से निकला मंदिर! काशी नागरी में हुआ ऐसा चमत्कार, संत समाज ने की ये मांग

रूपया हुआ मजबूत:

हालाँकि शेयर बाजार में आई गिरावट के बावजूद रुपया अमेरिकी डॉलर की तुलना में 33 पैसे चढ़कर 73.14 (अनंतिम) पर बंद हुआ। दरअसल रुपये में लगातार दो दिन की गिरावट के बाद आज तेजी देखने को मिली। रुपये का भाव 73.14 प्रति डॉलर पर है।

इन शेयरों का ऐसा हाल:

शेयर बाजार के दिग्गज शेयरों पर आज असर देखने को मिला। मारुति के अतिरिक्त सभी शेयर लाल निशान पर बंद हुए। सबसे ज्यादा जिन शेयरों में गिरावट आई उनमे टाटा स्टील, एक्सिस बैंक, अडाणी पोर्ट्स, जेएसडब्ल्यू स्टील, एनटीपीसी, टाटा मोटर्स, एसबीआई, ग्रासिम, भारती एयरटेल और डॉक्टर रेड्डी का नाम शामिल हैं।

ये भी पढ़ेंः RBI का बड़ा एलान: किसानों को मिला तोहफा, अब शुरू करेंगे अपना कारोबार

बैंकिंग स्टॉक्स में गिरावट की वजह:

बता दें कि गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट ने बैंकों को निर्देश जारी किया था कि वो उन ऋण को एनपीए न घोषित करें जो अगस्त महीने के अंत तक स्टैंडर्ड थे। कहा गया कि बैंकों को अगले आदेश तक इसका पालन करना होगा। जिसके बाद आज बैंकिंग स्टॉक्स में बिकवाली देखने को मिली।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News