Soya Paneer Business: कम पैसै में शुरू करें यह शानदार बिजनेस, कमाई होगी लाख रुपये महीने, जानें इसके बारे में

Soya Paneer Business: टोफू के इस बिजनेस में थोड़ी सी मेहनत और सूझबूझ से आप खुद को एक ब्रांड के रूप में भी स्‍थापित कर सकते हैं। करीब 3 से 4 लाख रुपये के इन्‍वेस्‍टमेंट से कुछ महीनों में ही आप हजारों नहीं बल्कि लाखों रुपये महीने कमा सकते हैं।

Update: 2023-08-26 14:18 GMT
Soya Paneer Business (सोशल मीडिया)

Soya Paneer Business: आज के समय कई सारे व्यापार खोलने का मौका है। हर व्यक्ति अपनी क्षमता के हिसाब व्यापार में कदम रखता है। हालांकि ऐसे कई बिजनेस मौजूद हैं, जहां पर ज्यादा मारा मारी नहीं है, लेकिन यह व्यापार कौन से हैं इसको लेकर लोगों के बीच जानकारी नही हैं और इन बिजनेस की लोगों के बीच मांग काफी है। यदि आप कोई बिजनेस खोलने का मन बना रहे है तो आज हम आपको एक ऐसा बिजनेस आइडिया देंगे, यहां पर एक बार कदम रखने के बाद कोई भी उद्यमी पीछे मूड़कर नहीं देखता है। यदि वह अपने प्रोडक्ड की क्वालिटी पर ध्यान दे रहे। इस व्यापार की खास बात यह है कि इसको कम पूंजी से भी शुरू कर सकते हैं और यह कम पूंजी के निवेश में भी 1 लाख रुपए महीने की कमाई करके देता है।

इस वजह से बढ़ी रही है टोफू की मांग

दरअसल, यह व्यापार है टोफू (Tofu) यानी सोया पनीर (Soya Paneer) के प्‍लांट लगाने का। वैश्विक महामारी कोरोनावायरस के बाद लोग अपने स्वस्थ्य के प्रति अधिक जागरूक हो गए हैं। इस वजह से लोग अब हल्दी फूड पर अधिक ध्यान दे रहे हैं। हल्दी फूड में सोया पनीर भी आता है। लोग अधिक संख्या में अब सोया पनीर का दैनिक रूप से सेवन कर रहे हैं, जिस वजह से बाजार में सोया पनीर की मांग अधिक बढ़ गई है। इस मांग के बीच अगर कोई भी सोया पनीर बनाने के प्लांट का बिजनेस खोलता है तो वह कुछ समय अच्छा खासा कमाई का जरिया बना सकता है।

इनके लिए होता है फायदेमंद

टोफू के इस बिजनेस में थोड़ी सी मेहनत और सूझबूझ से आप खुद को एक ब्रांड के रूप में भी स्‍थापित कर सकते हैं। करीब 3 से 4 लाख रुपये के इन्‍वेस्‍टमेंट से कुछ महीनों में ही आप हजारों नहीं बल्कि लाखों रुपये महीने कमा सकते हैं। बाजार में सोया पनीर के साथ सोया दूध की भी मांग काफी बढ़ गई है। जैसा स्वाद गाय-भैंस के दूध का लोगों को मिलता है, वैसा स्वाद और पौष्टिकता सोया दूध में नहीं मिलता है, लेकिन यह सेहत के लिए अच्छा माना गया है। अगर कोई मरीज इसका सेवन करता है तो उसको बीमारी से लड़ने में फायदा प्रदान करता है।

इतने निवेश की होगी जरूरत

आप चाहें तो टोफू (सोया पनीर) का प्लांट छोटे निवेश या फिर बड़े निवेश से शुरू कर सकते हैं। यहां पर आप अपने बिजनेस का एक ब्रांड भी तैयार कर सकते हैं। छोटे निवेश के लिए आपको इस बिजनेस पर 3 से 4 लाख रुपये की जरूरत होगी। अगर आपके पास पैसे की कमी हो तो बैंक से लोन भी ले सकते हैं। यहां पर आपको सोया पनीर तैयार करने के लिए बॉयलर, जार, सेपरेटर, छोटा फ्रीजर आदि सामान की जरूरत होती है। यह सामान आपको 2 लाख रुपये के अंदर में मिल जाएंगे। वहीं, 1 लाख रुपये का निवेश आपको सोया पनीर खरीदने में लगती है।

जानें कैसे बनता है टोफू और इतनी होती है कमाई

अगर आप सोया पनीर बिजनेस जोड़ना चाहते हैं तो आपको इसको बनाना की प्रक्रिया जरूर जान लेनी चाहिए। इसको बनाने के लिए सोयाबीन को पीसकर 1:7 के अनुमान में पानी के साथ मिलाकर उबाला कर तैयार किया जाता है। इसमें बॉयलर और ग्राइंडर में 1 घंटे की प्रक्रिया को पूरा होने के बाद 4-5 लीटर दूध मिला जाता है। फिर दूध में सेपरेटर मिला जाता है। उसके बाद वह बचा हुआ पानी निकाल लिया जाता है। करीब 1 घंटे की प्रक्रिया पूरी होने के बाद ढाई से 3 किलो सोया पनीर मिल जाता है। यदि आप प्रति दिन 30-35 किलो सोया पनीर तैयार कर लेते हैं तो आप महीने में 1 लाख रुपये कमा सकते हैं।

Tags:    

Similar News