Stock market: चुनाव परिणाम से पहले नए कीर्तिमान पर शेयर बाजार, निवेशकों की झोली में 14 लाख करोड़, इस सरकारी बैंक ने रचा इतिहास

Stock Market Today: हफ्ते के पहले कारोबारी दिन यानी सोमवार को शेयर बाजार ने इतिहास रच डाला है। बाजार के प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स और निफ्टी ऑल टाइम हाई पर जाकर बंद हुए।

Report :  Viren Singh
Update: 2024-06-03 10:45 GMT

Stock Market Today (सोशल मीडिया) 

Stock Market Today: एग्जिट पोल में मोदी सरकार के अनुमान और लोकसभा चुनाव के नतीजों के पहले सोमवार को भारतीय शेयर बाजार झूमा उठा है। मंगलवार को और तेजी का अनुमान है। सोमवार को शेयर बाजार खुलते ही तूफान बना गया और बाजार के दोनों इंडेक्स BSE Sensex और NSE Nifty फ्रेश रिकॉर्ड हाई बनाया और यह कारोबार होने तक जारी रहा। शाम को कोराबार समाप्त होने पर सेंसेक्स और निफ्टी ने शेयर बाजार में इतिहास रच दिया और अपने ऑल टाइम हाई पर जाकर बंद हुआ। कारोबार में आई इस तेजी के निवेशकों की खूब झोली भरी। एक दिन के अंदर 14 लाख करोड़ रुपय कमा डाले। वहीं, बाजार में आई रैली से देश की सबसे बड़ी सरकारी बैंक के शेयर भी कुछ झूमे और इसने भी इतिहास बना दिया।

सेंसेक्स और निफ्टी ने रचा इतिहास

हफ्ते के पहले कारोबारी दिन यानी सोमवार को शेयर बाजार ने इतिहास रच डाला है। बाजार के प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स और निफ्टी ऑल टाइम हाई पर जाकर बंद हुए। सोमवार को सेंसेक्स 2,495 अंक या 3.37 प्रतिशत की भारी बढ़त के साथ 76,456.21 पर बंद हुआ, जबकि निफ्टी 50 776 अंक या 3.44 प्रतिशत की बढ़त के साथ 23,306.20 पर बंद हुआ। बाजार में आई तेजी का असर बीएसई के मार्केट कैप में दिखाई दिया है। शुक्रवार की तुलना में BSE मार्केट कैप 4,12,12,881 से बढ़कर 4,26,03,570.37 करोड़ पर बंद हुआ। एक दिन में मार्केट कैप में 14 लाख करोड़ रुपये का इजाफा हुआ।

सबसे बड़ी एक दिवसीय बढ़त

बाजार में फीसदी के लिहाज से सेंसेक्स और निफ्टी आज एक दिन की सबसे बड़ी बढ़त रही। इससे पहले 2 जनवरी, 2021 को सेंसेक्स और निफ्टी 50 एकल-दिवसीय बढ़त थी, जब दोनों सूचकांकों में 5-5 प्रतिशत की वृद्धि हुई थी। आज कारोबार में बीएसई के शेयरों में 30 में 27 शेरयों में हरे निशान पर बंद हुए, जबकि निफ्टी 50 इंडेक्स के 47 शेयरों में तेजी रही है और 7 शेयर गिरावट पर बंद हुए।

SBI ने शेयरों ने रचा इतिहास, पहली बार एम-कैप हुआ इतना

शेयर बाजार की तेजी में देश के सबसे बड़े सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक,भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने भी इतिहास रच दिया। सीबीआई का शेयर आज के इंट्राडे सत्र में 9.8% बढ़कर ₹911.30 प्रति शेयर के सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गया, जिसके बैंक बाजार पूंजीकरण को पहली बार 8 लाख करोड़ रुपये के पार चला गया। इसी उपलब्धि हासिल करने वाली एसबीआई बैंक पहली पीएसयू कंपनी बन गई। एसबीआई अब 8 लाख करोड़ रुपये के बाजार पूंजीकरण क्लब में शामिल हो गया है और यह चौथी सूचीबद्ध कंपनी बन गई है। पिछले छह महीनों में बैंक के शेयरों में काफी उछाल आया है, जो 564 रुपये प्रति शेयर से बढ़कर 909 के मौजूदा स्तर पर पहुंच गया है। इस दौरान बैंक का शेयर 61 फीसदी उछाला।

शेयर बाजार में आई तेजी पर घरेलू ब्रोकरेज फर्म मोतीलाल ओसवाल ने कहा, पीएम मोदी/बीजेपी की जीत शुभ संकेत है। बुनियादी तौर पर, अर्थव्यवस्था और पूंजी बाजारों के लिए भारत अपने खुद के मिनी-गोल्डीलॉक्स पल का गवाह बन रहा है। हमारा मॉडल पोर्टफोलियो प्रमुख घरेलू चक्रीय थीम के साथ संरेखित है। हम वित्तीय, उपभोग, औद्योगिक, रियल एस्टेट और पीएसयू बैंकों पर अधिक वजन रखते हैं

बॉन्ड यील्ड में गिरावट 

इस बीच, आज के सत्र में भारत सरकार के बॉन्ड यील्ड में मामूली गिरावट आई। भारत का बेंचमार्क 10-वर्षीय यील्ड 6.9541% रहा, जो इसके पिछले बंद 6.9809% से कम है। इससे पहले दिन में, यील्ड 6.9421% तक गिर गई, जो 8 अप्रैल, 2022 के बाद से इसका सबसे निचला स्तर है।

राजकोषीय घाटा में बेहतर का अनुमान 

शुक्रवार को जारी सरकारी आंकड़ों से पता चला है कि मार्च में समाप्त हुए वित्तीय वर्ष में भारत की अर्थव्यवस्था 8.2% बढ़ी, जिससे दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ने वाली प्रमुख अर्थव्यवस्था के रूप में देश की स्थिति मजबूत हुई। इसके अतिरिक्त, 2023-24 के लिए केंद्र सरकार का राजकोषीय घाटा सकल घरेलू उत्पाद का 5.6% दर्ज किया गया, जो कि पहले के 5.8% के अनुमान से बेहतर है, जिसने बॉन्ड की कीमतों में तेजी में योगदान दिया।

Tags:    

Similar News