Petrol-Diesel Rate: जानें अपने शहर का दाम, कितना हुआ सस्ता या महंगा

विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है।

Update: 2020-10-03 05:18 GMT
इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है।

नई दिल्ली पेट्रोल-डीजल की कीमत में लगातार बढ़ोतरी से आम आदमी को राहत मिली है. पिछले कुछ दिनों से तेल कंपनियां लगातार पेट्रोल-डीजल की कीमत में कटौती कर रही है। सरकारी तेल कंपनियों की ओर से आज पेट्रोल और डीजल के दामों में कोई बदलाव नहीं है। इधर पेट्रोल की कीमतों में पिछले आठ दिनों से कोई फेरबदल नहीं हुआ है। मंगलवार को दिल्ली में पेट्रोल 81.06 रुपये पर टिका रहा, जबकि डीजल का दाम 70.63 रुपये प्रति लीटर पर आ गया।

ऐसे तय होता है दाम

बता दें हर रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव आता है। सुबह 6 बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं। पेट्रोल व डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है। विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है।

 

यह पढ़ें...इस एक्टर को कोरोना: खास शख्स की वजह से हुए पॉजिटिव, इंडस्ट्री में हड़कंप

 

इस आधार पर पेट्रोल रेट और डीजल रेट रोज तेल कंपनियां तय करती हैं। डीलर पेट्रोल पंप चलाने वाले लोग हैं। वे खुद को खुदरा कीमतों पर उपभोक्ताओं के अंत में करों और अपने स्वयं के मार्जिन जोड़ने के बाद पेट्रोल बेचते हैं। पेट्रोल रेट और डीजल रेट में यह कॉस्ट भी जुड़ती है।

 

 

सोशल मीडिया से फोटो

प्रमुख शहरों के नाम

आईओसीएल से मिली जानकारी के अनुसार आज दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में एक लीटर पेट्रोल और डीजल की कीमत इस प्रकार है। दिल्ली-70.63,81.06, कोलकाता-74.15, 82.59, मुंबई-77.04 ,87.74, चेन्नई-76.10, 84.14 पेट्रोल-डीजल की कीमत प्रति रुपये लीटर में है।

 

यह पढ़ें....बिहार चुनाव: लोजपा का सस्पेंस होगा खत्म, नहीं सुलझा NDA में सीटों का बंटवारा

 

ऐसे जान लें दाम

पेट्रोल-डीजल की कीमत आप एसएमएस के जरिए भी जान सकते हैं। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, ( RSP) अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। हर शहर का कोड अलग-अलग है, जो आपको आईओसीएल की वेबसाइट से मिल जाएगा।

Tags:    

Similar News