यस बैंक का SBI में नहीं होगा विलय, RBI गवर्नर ने किया ये बड़ा एलान

भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि यस बैंक को संकट से उबारने के लिए रिकंस्ट्रक्शन प्लान को अंतिम रूप दिया जा रहा है। भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर ने कहा कि यस बैंक का भारतीय स्टेट बैंक में विलय नहीं किया जाएगा।

Update: 2020-03-08 13:52 GMT

नई दिल्ली: भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि यस बैंक को संकट से उबारने के लिए रिकंस्ट्रक्शन प्लान को अंतिम रूप दिया जा रहा है। भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर ने कहा कि यस बैंक का भारतीय स्टेट बैंक में विलय नहीं किया जाएगा। उन्होंने यह बातें एक न्यूज चैनल से बातचीत में कही हैं।

शक्तिकांत दास ने कहा कि यस बैंक को लेकर पुनर्गठन योजना (Scheme of reconstruction) की घोषणा अगले हफ्ते हो सकती है। उन्होंने कहा कि रिकंस्ट्रक्शन प्लान को अगले बुधवार तक कैबिनेट की मंजूरी मिल सकती है। उनका कहना है कि एसबीआई की ओर से यस बैंक को मदद दी जाएगी। इसके अलावा कई और निवेशक भी सामने आ सकते हैं।

भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि यस बैंक का एसबीआई में विलय का कोई सवाल नहीं उठता है, यह कल्पना से परे है। उनका कहना है कि यस बैंक को फिर से खड़ा करने के लिए कैपिटल जुटाने में मदद की जाएगी।

यह भी पढ़ें...CAA प्रदर्शन पर हाईकोर्ट ने दिया ये बड़ा आदेश, जानिए पूरा मामला

तो वहीं इस मामले में चीफ इकनॉमिक एडवाइजर के सुब्रमण्यम ने कहा कि वैश्विक तौर पर बैंकों का कैपिटल टू रिस्क असेट रेशियो (CRAR) 8 फीसदी के करीब होता है, जबकि भारत में बैंकों के लिए CRAR 14.3 पर्सेंट के करीब है। इस हिसाब से हमारे बैंकों के पास कैपिटल टू रिस्क असेट ग्लोबल पैमानों के हिसाब से 80 पर्सेंट ज्यादा है।

यह भी पढ़ें...यस बैंक संकट: अब प्रियंका गांधी का आया ये लिंक सामने, कांग्रेस-BJP में आर-पार

उन्होंने कहा कि हमारे बैंकों के लिए सेफ्टी मार्जिन बहुत बड़ा है। उनके पास कैपिटल की कमी नहीं है। बात अगर डिपॉजिटर्स के हित की करें तो इस बजट में रिस्क इंश्योरेंस को एक लाख से बढ़ाकर पांच लाख कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें...महिलाओं की बल्ले-बल्ले: यहां मिल रही बंपर छूट, तुरंत पहुंचकर करें खरीदारी

आरबीआई ने 30 दिनों के लिए यस बैंक बोर्ड को निलंबित कर दिया है और एक प्रशासक नियुक्त किया गया है। खाताधारकों को एक महीने में मात्र 50,000 रुपये निकालने की अनुमति है, तो वहीं पूर्व एसबीआई सीएफओ प्रशांत कुमार को यस बैंक का प्रशासक नियुक्त किया गया था, जिसकी देशभर में 1,000 से अधिक शाखाएं और 1,800 से अधिक एटीएम हैं।

Tags:    

Similar News