एक और बैंक पर गिरी गाज: खाताधारकों को लगा झटका, नहीं निकाल सकेंगे इतने रूपये

यस बैंक (Yes Bank) के ग्राहकों के लिए एक बुरी खबर है। दरअसल, प्राइवेट सेक्टर के यस बैंक पर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने वित्तीय प्रतिबंध (Financial Restriction) लगा दिया है।

Update: 2020-03-06 04:51 GMT
एक और बैंक पर गिरी गाज: खाताधारकों को लगा झटका, नहीं निकाल सकेंगे इतने रूपये

नई दिल्ली: यस बैंक (Yes Bank) के ग्राहकों के लिए एक बुरी खबर है। दरअसल, प्राइवेट सेक्टर के यस बैंक पर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने वित्तीय प्रतिबंध (Financial Restriction) लगा दिया है। RBI ने ये फैसला सरकार से चर्चा करने के बाद लिया है। भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंक के ग्राहकों के लिए निकासी की सीमा तय कर दी है।

50 हजार रूपये की कर सकते हैं निकासी

अब यस बैंक के खाता धारक बैंक से केवल 50 हजार रूपये ही निकाल सकते हैं। जानकारी के मुताबिक, ये आदेश एक महीने तक के लिए है। आरबीआई का यह प्रतिबंध 3 अप्रैल, 2020 तक लागू होगा। इसके अलावा अगले 1 महीने तक बैंक की कमान SBI के पूर्व CFO प्रशांत कुमार को दिया है, उनको बैंक का एडिमिनिस्ट्रेटर नियुक्त किया गया है।

यह भी पढ़ें: कोरोना के मरीजों की संख्या हुई 31, इस देश के लिए स्पेशल फ्लाइट्स भरेंगी उड़ान

स्टेट बैंक की हिस्सेदारी खरीदेगी SBI?

बैंक की आर्थिक हालत को देखते हुए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने ये कार्रवाई की है। बता दें कि यस बैंक (Yes Bank) पिछले कुछ वक्त से फंड जुटाने की कोशिश में लगा है। इससे पहले गुरूवार को ऐसी खबरें आई थीं कि सरकार ने देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) को आर्थिक तंगी से जूझ रहे यस बैंक में हिस्सेदारी खरीदने के लिए कहा है।

शेयर में आई तेजी

वहीं एसबीआई की यस बैंक में हिस्सेदारी की खबरों से से बैंक के शेयर में 25 प्रतिशत से अधिक की तेजी आई। यस बैंक का शेयर कारोबार के अंत में 36.85 रूपये के भाव पर बंद हुआ, जबकि एक दिन पहले ये 29.30 रुपये के भाव पर बंद हुआ था।

यह भी पढ़ें: मौसम ने बदली करवट: झमाझम बारिश से भीग उठा देश, अब हो सकता है ये हाल

आर्थिक संकट से जूझ रहा यस बैंक

करीब 15 साल पहले शुरू हुए यस बैंक (Yes Bank) आर्थिक संकट से जूझ रहा है। बैंक की आर्थिक हालत ठीक नहीं है और बैंक पर कर्ज भी बढ़ता ही जा रहा है, साथ ही शेयर भी टूट रहा है। बैंक की स्थिति इतनी खराब हो चली है कि महज 15 महीने के अंदर ही बैंक के निवेशकों (Investors) को 90 प्रतिशत से ज्यादा का नुकसान हुआ है।

मार्केट कैप में भी आई कमी

दो साल पहले अगस्त 2018 में यस बैंक का शेयर 400 रूपये से भी अधिक के भाव पर बिक रहा था, लेकिन आज वो गिरकर 30 रूपये से भी नीचे आ गया है। वहीं सितंबर 2018 में यस बैंक का मार्केट कैप 80 हजार करोड़ रुपये रहा, जो अब 9 हजार करोड़ रूपये तक आ गया है। यानि बैंक के मार्केट मैप में 70 हजार करोड़ रूपये से भी ज्यादा की कमी आई है।

यह भी पढ़ें: अभी-अभी दर्दनाक हादसा: चीख-पुकार से मचा कोहराम, लाशों की गिनती जारी

इन स्थिति में 50 हजार से ज्यादा की कर सकते हैं निकासी

वहीं आरबीआई के प्रतिबंध के बाद ग्राहक बैंक से 50 हजार रूपये ही निकाल सकते हैं। एक सरकारी नोटिफिकेशन में इसकी जानकारी दी गई है। लेकिन नोटिफिकेशन में ये भी बताया गया है कि किन परिस्थितियों में आप 50 हजार रुपये से अधिक विड्रॉल कर सकते हैं।

नोटिफिकेशन में ये जानकारी दी गई है कि अगर जमाकर्ता या उस पर आश्रित किसी व्यक्ति के लिए मेडिकल खर्च उठाना हो तो 50 हजार से अधिक की निकासी की जा सकती है।

इसके अलावा जमाकर्ता या वास्तविक रूप से उस पर आश्रित किसी व्यक्ति के एजुकेशन पर खर्च करना हो।

वहीं जमाकर्ता या उसके बच्चे या वास्तविक रूप से उस पर आश्रित किसी व्यक्ति की शादी या अन्य समारोह पर खर्च करना हो।

यह भी पढ़ें: दिल्ली हिंसा: आज कोर्ट में पेश होगा ताहिर हुसैन, कॉल रिकॉर्ड से मिले कई सबूत

Tags:    

Similar News