Chhattisgarh : सुरक्षाबलों को बड़ी कामयाबी, 49 लाख के इनामी तीन बड़े नक्सली ढेर किए

Chhattisgarh : छत्तीसगढ़ में गुरुवार को सुरक्षाबलों को बड़ी कामयाबी मिली है। सुरक्षाबलों ने मुठभेड़ के दौरान 49 लाख के इनामी तीन बड़े नक्सलियो को ढेर कर दिया है।

Newstrack :  Network
Update:2024-09-26 19:15 IST

Naxal Encounter (Pic: Social Media)

Chhattisgarh : छत्तीसगढ़ में 'ऑपरेशन माड़' के तहत बस्तर संभाग में पुलिस, बीएसफ और एसटीएफ ने संयुक्त रूप से नक्सल विरोधी अभियान चलाया। इस अभियान के दौरान सुरक्षाबलों को बड़ी सफलता हाथ लगी है। सुरक्षाबलों ने नारायणपुर जिले में तीन ईनामी नक्सलियों को मुठभेड़ में मार गिराया है, उनके खिलाफ 49 लाख रुपए का ईनाम घोषित था। सुरक्षाबलों को उनके पास से बड़ी मात्रा विस्फोटक और हथियार बरामद किया है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, सुरक्षाबलों ने जिन नक्सलियों को मुठभेड़ में मार गिराया है। उनमें से एक की पहचान रूपेश उर्फ गोलू उर्फ साम्भा गोसाई मंडावी के रूप हुई है। इस पर 25 लाख रूपए का इनाम घोषित किया गया था। ये नक्सली संगठन पीएलजीए का कंपनी-10 का प्रभारी था। ये मदनवाड़ा घटना (2009) का मास्टरमाइंड भी था। दूसरे की पहचान जगदीश उर्फ रमेश उर्फ सुखलाल टिकाम के रूप में हुई है, इस पर 16 लाख रुपए का इनाम रखा गया था। एक अन्य तीसरे पहचान सरिता उर्फ बसंती के रूप में हुई है, नक्सली संगठन पीपीसीएम कम्पनी-10 की सदस्य थी। इसके खिलाफ आठ लाख रुपए का इनाम घोषित था। वहीं, सुरक्षाबलों ने दावा किया है कि मुठभेड़ के दौरान और भी नक्सली थे, जो भागने में कामयाब हो गए, हालांकि इनमें से कुछ घायल भी हो गए हैं।

छह घंटे तक चली मुठभेड़

बस्तर के आईजी सुंदरराज पी ने बताया कि यह अभियान नारायणपुर के अबूझमाड़ क्षेत्र में चलाया गया है। इस अभियान में एसटीएफ, बीएसएफ और पुलिस जवानों की संयुक्त टीम शामिल रही। जंगल में चलाए जा रहे सर्च अभियान के दौरान सुरक्षाबलों का सामना नक्सलियों से हो गया। सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच करीब छह घंटे तक मुठभेड़ चली है। इस दौरान तीन बड़े नक्सलियों को ढेर कर दिया गया है, उनके पास से AK- 47, इंसास, एसएलआर सहित कई प्रकार के हथियार मिले हैं और भारी मात्रा में विस्फोटक भी बरामद किया। कुछ नक्सली भागने में भी सफल हुए हैं, इनमे से कई घायल हुए हैं। उन्होंने बताया कि ऑपरेशन के दौरान कोई भी जवान हताहत नहीं हुआ है। इससे पहले शनिवार को भी इस इलाके में अभियान चलाया गया था।

Tags:    

Similar News