राहुल गांधी के फेसबुक और इंस्टाग्राम पर हो सकती है कार्रवाई

राहुल गांधी के ट्विटर अकाउंट के बाद अब फेसबुक और इंस्टाग्राम अकाउंट पर कार्रवाई हो सकती है...

Newstrack :  Network
Published By :  Ragini Sinha
Update:2021-08-13 15:16 IST

राहुल गांधी के फेसबुक और इंस्टाग्राम पर हो सकती है कार्रवाई (social media)

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के ट्विटर अकाउंट के बाद अब फेसबुक और इंस्टाग्राम अकाउंट पर कार्रवाई हो सकती है। NCPCR राहुल गांधी के फेसबुक और इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक्शन लेने के लिए कह सकता है। कुछ दिन पहले राहुल गांधी का ट्विटर अकाउंट लॉक हुआ था और ब्लू टिक भी हट गया था। इस पर राहुल गांधी का कहना है कि मोदी सरकार संसद में बोलने नहीं देती है और सोशल मीडिया पर कुछ बोलने पर अकाउंट ब्लॉक करा देती है। इतना ही नहीं राहुल गांधी ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक ग्राफिक्स भी शेयर किया है, जिसमें ट्विटर के लोगों को रस्सियों से बांधा गया है और कैप्शन लिखा है 'डिजिटल दादागिरी नहीं चलेगी'। 

राहुल गांधी ने पॉक्सो एक्ट का उल्लंघन किया

ट्विटर के साथ चल रहे विवाद के बाद NCPCR ने राहुल गांधी के बाकी सोशल मीडिया अकाउंट पर भी कार्रवाई की मांग की है। आयोग का कहना है कि राहुल गांधी ने रेप पीड़िता के माता-पिता की पहचान उजागर करके पॉक्सो एक्ट का उल्लंघन किया है। ऐसे में उनके खिलाफ कार्रवाई होनी चाहिए। आयोग ने फेसबुक और इंस्टाग्राम को इस संबंध में चिट्ठी लिखा है।

कुछ दिनों पहले ही दिल्ली में कथित दुष्कर्म और हत्या की पीड़िता 9 वर्षीय बच्ची के माता-पिता से मुलाकात की तस्वीर साझा करने को लेकर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी का ट्विटर अकाउंट बंद किया गया था। दूसरी तरफ, ट्विटर ने कहना है कि उसने ये कदम नियमों के तहत उठाए हैं। 

राहुल गांधी के इंस्टाग्राम को लेकर वह उचित कार्रवाई करे

आयोग ने फेसबुक से कहा कि राहुल गांधी के इंस्टाग्राम प्रोफाइल को लेकर वह उचित कार्रवाई करे। क्योंकि जो वीडियो डाला गया है वह किशोर न्याय कानून, 2015 और यौन अपराधों से बच्चों का संरक्षण कानून (पॉक्सो) और भारतीय दंड संहिता की विभिन्न प्रावधानों का उल्लंघन है। उसने कहा कि इस वीडियो को इंस्टाग्राम से हटाया जाए। एनसीपीसीआर का कहना है कि बच्ची के माता-पिता की पहचान उजागर करने से किशोर न्याय कानून की धारा 74, पॉक्सो कानून की धारा 23 और भारतीय दंड संहिता की धारा 228ए का उल्लंघन हुआ है।

राहुल गांधी ने जारी किया बयान

 वहीं,राहुल गांधी ने आज एक बयान जारी कर कहा, ''मेरा ट्विटर अकाउंट बंद करके वे हमारी राजनीतिक प्रक्रिया में दखल दे रहे हैं। एक कंपनी हमारी राजनीति का दायरा तय करने के लिए अपने कारोबार का उपयोग कर रही है। एक नेता के तौर पर मैं इसे पसंद नहीं करता।'' उन्होंने दावा किया, ''यह हमारे देश के लोकतांत्रिक ढांचे पर हमला है। यह राहुल गांधी पर हमला नहीं है। सिर्फ यही नहीं है कि राहुल गांधी का अकाउंट बंद कर दिया गया। मेरे पास 1.9 करोड़ से दो करोड़ के बीच फॉलोवर हैं। आप उन्हें अपने विचार रखने के अधिकार से वंचित कर रहे हैं। आप यही कर रहे हैं।''

Tags:    

Similar News