Afghanistan Crisis: अफगानिस्तान पर मोदी-शाह की बैठक, 3 घंटे तक हुई चर्चा

Afghanistan Crisis: अफगानिस्तान के हालातों पर पीएम नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह आज बैठक कर रहे हैं।

Newstrack :  Network
Published By :  Shreya
Update:2021-09-01 21:12 IST

पीएम नरेंद्र मोदी संग गृह मंत्री अमित शाह (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Afghanistan Crisis: अफगानिस्तान में तालिबान ने पूरी तरह अपना कब्जा कर लिया है और अब वहां पर तालिबानी सरकार बनाने की तैयारियां जोरो पर है। इस बीच अफगानिस्तान के हालातों पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के साथ बैठक की। बताया जा रहा है कि यह बैठक तीन घंटे से ज्यादा समय तक चली। यह बैठक ऐसे समय में हो रही है, जब एक दिन पहले ही तालिबान और भारत के राजनयिक के बीच मुलाकात हुई थी। 

आपको बता दें कि तालिबान से भारत ने औपचारिक बातचीत शुरू कर दी है। कल यानी मंगलवार को कतर के दोहा में भारत के राजदूत दीपक मित्तल ने तालिबान के राजनीतिक कार्यालय के प्रमुख शेर मोहम्मद अब्बास स्टानिकज़ई से वार्ता की थी। इस दौरान भारत और तालिबान के बीच अफगानिस्तान में फंसे भारतीयों की सुरक्षा और उनकी शीघ्र वापसी को लेकर बातचीत हुई। वहीं, आज पीएम नरेंद्र मोदी ने अफगानिस्तान मुद्दे को लेकर गृह मंत्री अमित शाह के साथ बैठक की, जो 3 घंटे से ज्यादा समय तक चली। 

इससे पहले पीएम मोदी पहले भी अफगानिस्तान के हालातों को लेकर बैठक कर चुके हैं। प्रधानमंत्री ने अफगानिस्तान में तालिबान के कब्जे के बाद एक उच्चस्तरीय समूह भी गठित किया था, जिसमें विदेश मंत्री एस जयशंकर, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल समेत कुछ आला अधिकारी शामिल हैं। यह समूह रोजाना अफगानिस्तान में बदलती परिस्थिति पर बैठक कर रहा है। 

तालिबान को मान्यता देने की जल्दबाजी नहीं

बता दें कि अब तक कई देश तालिबान की सरकार को अफगानिस्तान में मान्यता दे चुके हैं। हालांकि अब तक भारत ने इस पर अपना रूख स्पष्ट नहीं किया है। भारत की तरफ से स्पष्ट किया जा चुका है कि तालिबान को मान्यता देने की कोई जल्दबाजी नहीं है। अभी भारत इस मामले में और इंतजार करना चाहता है, ताकि तालिबान का असली रुख साफ हो सके। 

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News