Assam Mizoram Violence Updates: एक और असम पुलिसकर्मी की मौत, आज दिल्ली में हो सकती है अहम बैठक

Assam Mizoram Violence Updates: असम-मिजोरम सीमा विवाद में असम के एक और पुलिसकर्मी की मौत हो गई है। इस हिंसा में अब तक कुल छह पुलिसकर्मियों की मौत हो चुकी है।

Newstrack :  Network
Published By :  Chitra Singh
Update: 2021-07-28 03:20 GMT

असम-मिजोरम विवाद (फोटो- सोशल मीडिया)

Assam Mizoram Violence Updates: असम-मिजोरम सीमा विवाद (Assam-Mizoram Border Dispute) में असम के एक और पुलिसकर्मी की मौत हो गई है। बीते सोमवार को असम-मिजोरम सीमा पर हुए विवाद में अब तक कुल छह पुलिसकर्मियों की मौत हो चुकी है।

असम-मिजोरम सीमा पर हुए विवाद का असर मंगलवार को भी देखने के मिला। छिटपुट हिंसा के बीच उपद्रवी जंगलों में छिपकर गोलाबारी किया। सीमा विवाद का मामला अब संसद तक पहुंच गया है। मंगलवार को संसद में मानसून सत्र (Parliament Monsoon Session) के दौरान विपक्षी दलों ने असम-मिजोरम सीमा विवाद का मुद्दा उठाते हुए केंद्र सरकार (Central Government) को घेरने की कोशिश की।

6 पुलिसकर्मियों की मौत

आपक बता दें कि सोमवार को राज्य सीमा की रक्षा करते हुए असम के पांच पुलिसकर्मियों (Assam Police) ने अपनी जान गवां दी। वहीं मंगलवार को एक और पुलिस कर्मी की मौत हो गई, जिसके बाद मरने वालों की संख्या 6 तक (6 Policemen Killed) पहुंच गई । इस हिंसा में 60 से ज्यादा लोग घायल हुए है।

हिमंता सरकार ने किया आर्थिक मदद देने का एलान

इस हिंसा में अपनी जान गवाने वाले पुलिसकर्मियों और घायलों को आर्थिक सहायता देने के लिए मुख्यमंत्री हिमंता बिस्वा सरमा (Himanta Biswa Sarma) ने एलान किया है। सीएम बिस्वा के मुताबिक, हिंमा में मरने वाले पुलिसकर्मियों के परिजनों को 50-50 लाख रुपये दिए जाएंगे, वहीं घायलों को 1-1 लाख रुपये मिलेंगे। इसके अलावा राज्य सरकार ने असम सीमा पर तैनात होने वाले पुलिसकर्मियों की एक महीने की सैलेरी को बढ़ाने का भी ऐलान किया है।

केंद्रीय गृह सचिव ने दोनों राज्य के मुख्य सचिवों को बुलाया दिल्ली 

असम-मिजोरम सीमा विवाद को लेकर केंद्रीय गृह सचिव ने दोनों राज्य के मुख्य सचिवों को दिल्ली बुलाया है। माना जा रहा है कि आज सुबह साढ़े दस बजे सचिवों की मीटिंग हो सकती है। वही असम के सीएम ने सुप्रीम कोर्ट का रुख करने की बात कही है।

उधर कांग्रेस असम-मिजोरम के सीमा पर जाने की तैयारी में है। बताया जा रहा है कि पार्टी का एक डेलीगेशन बुधवार को कछार दौरे पर पहुंचेगा, जिसमें असम कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष भूपेन बोरा शामिल होगें। वहां के मामले की रिपोर्ट तैयार कर वे पार्टी हाईकमान को सौपेंगे।

असम-मिजोरम सीमा विवाद क्या है (Assam Mizoram Seema Vivad Kya Hai)

दरअसल, असम की बराक घाटी में पड़ने वाले तीन जिलों कछार, करीमगंज और हैलाकांडी की 164 किमी सीमा मिजोरम के तीन जिलों आइजोल,कोलासीब और मामित से मिलती है। यानी ये जिले आपस में 164.6 किलोमीटर की सीमा साझा करते हैं। असम और मिजोरम सीमा को लेकर अलग अलग नियमों को मानना भी विवाद की सबसे अहम वजह है।

Tags:    

Similar News