Assembly Election 2022 Date: पांच राज्यों में चुनाव तारीखों का एलान आज, 3:30 बजे होगी EC की प्रेस कॉन्फ्रेंस

Assembly Election 2022 Date: कुछ महीनों में देश के पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं, जिनकी तारीखों का एलान चुनाव आयोग साढ़े तीन बजे करेगा।

Written By :  Ramkrishna Vajpei
Published By :  Shreya
Update:2022-01-08 09:57 IST

चुनाव आयोग (फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Assembly Election 2022 Date: देश में कोरोना की तीसरी लहर (Corona Ki Teesri Leher) के बीच उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) सहित पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव (Vidhan Sabha Chunaav) कराने के लिए चुनाव आयोग (Election Commission) की कसरत जारी है। चुनाव आयोग दिल्ली में लगातार बैठकें (Chunav Ayog Ki Baithak) कर रहा है। चुनाव आयोग इलेक्शन की तारीखों का एलान (Election Dates 2022) साढ़े 3 बजे करेगा। जिसे ध्यान में रखकर सभी दलों ने अपना चुनाव अभियान तेज कर दिया है हालांकि कोविड की लहर को देखते हुए कई दल रैलियों (Chunavi Rally) को वर्चुअल मोड में ला रहे हैं। यूपी, पंजाब, गोवा, उत्तराखंड और मणिपुर में चुनाव होने वाले हैं।

चुनाव आयोग (Chunav Aayog) के करीबी सूत्रों ने कहा है कि उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर सहित 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव 2022 (Assembly Election 2022) के लिए मतदान की तारीखों (Chunav Ki Tarikh 2022) की घोषणा साढ़े बजे की जाएगी। बता दें कि चुनाव आयोग चुनाव की तारीखों (Chunav Ki Tarikh) का एलान होने के साथ ही आदर्श आचार संहिता (Aachar Sanhita) भी लागू हो जानी है। 

भाजपा ने चुनाव आयोग से पूर्वी उत्तर प्रदेश से विधानसभा चुनाव शुरू करने का अनुरोध किया है। 2017 में, उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 7 चरणों में हुए थे। चुनाव आयोग अन्य दलों से भी बातचीत कर इनपुट ले चुका है। 

हाईकोर्ट ने किया था चुनाव स्थगित करने का आग्रह

पिछले कुछ हफ्तों में चुनाव आयोग ओमिक्रॉन वैरिएंट (Omicron Variant) के साथ कोविड की तीसरी लहर पर चिंता के बीच तैयारियों की समीक्षा करने के लिए सभी मतदान वाले राज्यों का दौरा कर अधिकारियों के साथ बैठक कर रहा था। उल्लेखनीय है कि कुछ दिनों पहले, इलाहाबाद उच्च न्यायालय (Allahabad High Court) की एक पीठ ने पीएम मोदी और चुनाव आयोग से 5 राज्यों में चुनाव स्थगित करने और चुनावी रैलियों में भीड़ को कम करने का आग्रह किया था क्योंकि देश में कोविड के मामले लगातार बढ़ रहे थे। हालांकि, इसके बाद विभिन्न विपक्षी दलों ने चुनाव आयोग से समय पर चुनाव कराने का आग्रह किया है। 

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News