Budget 2022 : मिडिल क्लास फिर खाली हाथ, उम्मीदों पर फिरा पानी

Budget 2022 : कोरोना काल (Corona virus) में पिस रहे मिडिल क्लास (Middle class) को उम्मीद थी कि सरकार शायद उसके लिए कुछ राहत की घोषणाएं करे, लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ है।

Newstrack :  Network
Published By :  Ragini Sinha
Update: 2022-02-01 09:29 GMT

Budget 2022 : वर्ष 2022-23 के आम बजट (Budget 2022) में मिडिल क्लास (Middle class budget)  खाली हाथ है। कोरोना काल (Corona virus) में पिस रहे मिडिल क्लास (Middle class) को उम्मीद थी कि सरकार शायद उसके लिए कुछ राहत की घोषणाएं करे लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ है। 

मिडिल क्लास कोरोना की आर्थिक मार से और भी नीचे

वित्त मंत्री (Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने इनकम टैक्स (Income Tax) के स्लैब में कोई बदलाव नहीं किया है और न कोई छूट की घोषणा की है। रेलवे में सीनियर सिटीजन (Senior Citizen in Railway) के लिए डिस्काउंट को भी बहाल नहीं किया गया है। स्वास्थ्य के क्षेत्र में आयुष्मान योजना (Ayushman Yojana)  के विस्तार की भी उम्मीद थी लेकिन उसके लिए भी कोई पहल नहीं की गयी है। जो मिडिल क्लास (Middle class) कोरोना की आर्थिक मार से और भी नीचे चला गया है उसे तो गरीबों वाला मुफ्त राशन भी नहीं मिल रहा है।

रोजगार के लिए कोई योजना नहीं सामने आई

कहने को वित्त मंत्री ने अपने भाषण में मध्यम वर्ग का नाम लेते हुए कहा कि – 'हमारे पास वित्तीय समावेशन और प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण के कार्यक्रम भी हैं। हमारी सरकार मध्यम वर्ग के लिए वांछित अवसरों का उपयोग करने के लिए आवश्यक पारिस्थितिकी तंत्र प्रदान करने का निरंतर प्रयास करती है। यह बजट अगले 25 वर्षों में अर्थव्यवस्था को 75 पर भारत से 100 पर भारत में चलाने के लिए नींव और खाका रखना चाहता है।' लेकिन मध्यम वर्ग ऊपर कैसे उठेगा, और उसका जीवन कैसे आसान होगा, इस बारे में कोई रोडमैप नहीं दिया गया है। यहाँ तक कि रोजगार तक के लिए कोई ठोस योजना नहीं सामने आई है। रोजगार देने की बात तो कही गयी है लेकिन वह रोजगार कहाँ और किस सेक्टर में होंगे ये साफ़ नहीं है। 

महंगाई, बेरोजगारी पर कोई राहत नहीं

पांच राज्यों में चुनाव के मद्देनजर भी उम्मीद की जा रही थी कि मिडिल क्लास को महंगाई, बेरोजगारी और आमदनी के मसलों पर कोई राहत दी जायेगी, लेकिन इसपर कोई ऐलान नहीं किया गया है।

Tags:    

Similar News