Corona Vaccination in India : 5 दिन में दूसरी बार लगे 1 करोड़ से ज्यादा टीके, वैक्सीनेशन का बना नया रिकॉर्ड

भारत में (Corona Vaccination in India) आज टीके की रिकॉर्ड 1.09 करोड़ खुराकें लगाई गईं। एक दिन में लगाए जाने वाले टीकों की यह अब तक की सबसे बड़ी संख्या है।

Newstrack :  Network
Published By :  Ashiki
Update:2021-08-31 21:02 IST

टीकाकरण

Corona Vaccination: देश में कोरोना वायरस की तीसरी लहर (third wave of corona virus) की आशंका के साथ ही टीकाकरण (Vaccination) भी तेजी से जारी है। भारत में (Corona Vaccination in India) आज टीके की रिकॉर्ड 1.09 करोड़ खुराकें लगाई गईं। एक दिन में लगाए जाने वाले टीकों की यह अब तक की सबसे बड़ी संख्या है।

इस बारे में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया (Mansukh L. Mandaviya) ने एक ट्वीट में कहा कि पांच दिन में दो बार एक करोड़ से ज्यादा टीके लगे। बधाई, भारत ने आज फिर एक करोड़ से ज्यादा टीके लगाए। उन्होंने लिखा एक दिन में टीकाकरण का यह सबसे बड़ा आंकड़ा है और गिनती अभी चल रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत मजबूती के साथ कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई लड़ रहा है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि अभी तक सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को कोरोना वायरस वैक्सीन की 64.36 करोड़ खुराकों की आपूर्ति की है। यह आपूर्ति मुफ्त है और प्रत्यक्ष राज्य खरीद श्रेणी के तहत की गई है। साथ ही मंत्रालय ने यह भी कहा कि अभी 14 लाख 94 हजार 40 खुराकों की आपूर्ति और की जानी है। 

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि केंद्र सरकार (central government) देश में कोरोना महामारी के खिलाफ टीकाकरण (vaccination) की रफ्तार को बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है। टीकों की उपलब्धता के साथ टीकाकरण अभियान को और विस्तार दिया गया है। अभियान के नए चरण में, केंद्र टीका निर्माताओं की ओर से बनाए किए जा रहे 75 फीसदी टीकों की खरीद और राज्यों को मुफ्त आपूर्ति करेगा।

आपको बता दें कि टीकाकरण अभियान के बीच हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) ने वैक्सीनेशन के मामले में देश में रिकॉर्ड बना लिया है। प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री राजीव सैजाली (Rajiv Saizal) ने रविवार को जानकारी दी कि हिमाचल प्रदेश ने 100% एडल्ट आबादी को कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) की पहली डोज लगा दी है। साथ ही ऐसा करने वाला हिमाचल प्रदेश भारत का पहला राज्य बन गया है।

Tags:    

Similar News