आज से शुरू हो रहा 18+ का वैक्सीनेशन, केवल 6 राज्यों में लगेगा टीका

1 मई से देश में कोरोना वैक्सीनेशन का तीसरा चरण शुरू हो रहा है। जिसमें 18 से 44 की उम्र के सभी लोगों को टीका दिया जाएगा।

Newstrack Network :  Network
Published By :  Shreya
Update: 2021-05-01 01:19 GMT

वैक्सीन (फोटो- न्यूजट्रैक)

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस (Corona Virus) का कहर थमने का नाम ही नहीं ले रहा है। इस बीच आज यानी 1 मई से देश में कोरोना वैक्सीनेशन का तीसरा चरण (Corona Vaccination 3rd Phase) शुरू हो रहा है। इस चरण में 18 से 44 साल की उम्र के सभी लोगों को टीका दिया जाएगा। आज से केवल छह राज्य ही वैक्सीनेशन शुरू करने में समर्थ हैं।

इन राज्यों में महाराष्ट्र, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, गुजरात और ओडिशा शामिल हैं। हालांकि इन राज्यों में भी वैक्सीन की किल्लत (Vaccine Shortage) चल रही है। वहीं, कुछ राज्य ऐसे भी हैं, जिन्होंने वैक्सीनेशन के तीसरे चरण को शुरू करने में असमर्थता जताई है। तो वहीं, कुछ राज्यों का कहना है कि वो कुछ देरी के साथ वैक्सीनेशन अभियान शुरू करेंगे। तो चलिए जानते हैं किन राज्यों ने वैक्सीनेशन के तीसरे फेज को लेकर अपने हाथ खड़े कर दिए हैं।

वैक्सीनेशन करता स्वास्थ्यकर्मी (फोटो- न्यूजट्रैक)

कौन-कौन से राज्य नहीं लगाएंगे टीका

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) की बात करें तो यहां पर वैक्सीन की शॉर्टेज बनी हुई है। इस बीच सूबे के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने कहा कि लोग वैक्सीन सेंटर के बाहर लाइन ना लगाएं। अभी वैक्सीन की कमी है। दो दिन बाद वैक्सीन का स्टॉक उपलब्ध हो जाएगा, जिसके बाद वैक्सीनेशन का काम तेजी से शुरू किया जाएगा।

गोवा में भी 1 मई से वैक्सीनेशन के तीसरे चरण की शुरुआत नहीं हो पाएगी। इसकी जानकारी सूबे के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने दी है। उन्होंने कहा कि राज्य को अब तक वैक्सीन उपलब्ध नहीं हो पाई है। 18-44 साल की उम्र वाले लोगों के लिए वैक्सीनेशन अभियान कब शुरू किया जाएगा, इसकी जानकारी सरकार बाद में दे देगी।

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) का हाल भी कुछ ऐसा ही है, यहां पर भी वैक्सीन संकट बना हुआ है। ऐसे में अभी फिलहाल 7 जिलों में ही तीसरे चरण की वैक्सीनेशन शुरू की जा रही है। इनमें लखनऊ, कानपुर, प्रयागराज, वाराणसी, गोरखपुर, मेरठ और बरेली शामिल हैं।

वहीं, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि हमने कोविशील्ड और कोवैक्सीन दोनों ही वैक्सीन के लिए कंपनियों को ऑर्डर दिए थे, लेकिन उनका कहना है कि एक मई तक वैक्सीन उपलब्ध नहीं हो पाएंगी। ऐसे में टीका उपलब्ध होते ही वैक्सीनेशन का अगला चरण शुरू कर दिया जाएगा।

गुजरात भी इस रेस में पीछे नहीं है। यहां पर वैक्सीन की किल्लत होने की बात कही जा रही है। सूबे के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी का कहना है कि 1 मई से वैक्सीन शुरू करने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन अब तक वैक्सीन का पूरा स्टॉक नहीं आया है। वैक्सीन उपलब्ध होने के बाद 15 मई तक पूरी तरह से वैक्सीनेशन शुरू कर दिया जाएगा।

इसके अलावा आंध्र प्रदेश में वैक्सीनेशन का अगला चरण सितंबर महीने से शुरू होने की बात कही गई है। मुख्यमंत्री जगन रेड्डी ने बताया कि (Jagan Mohan Reddy) ने गुरुवार को कहा कि सितंबर महीने से ही राज्य में 18+ वालों की वैक्सीनेशन प्रक्रिया शुरू हो पाएगा। वैक्सीन की कमी के चलते पहले 45 से अधिक उम्र वालों का ही वैक्सीनेशन होगा।

बिहार में भी कुछ ऐसी ही स्थिति है। यहां भी वैक्सीनेशन के तीसरे चरण में इसमें देरी हो सकती है। वैक्सीन की किल्लत के चलते राज्य में एक मई से वैक्सीनेशन का अलग चरण शुरू नहीं होगा। इस बारे में बिहार बीजेपी प्रवक्ता अरविंद कुमार सिंह ने कहा किए टीकाकरण के अगले चरण में देरी हो सकती है। अभी सरकार पूरा ध्यान संक्रमित लोगों को बचाने में है।

वहीं, राजस्थान में 1 मई से केवल 11 जिलों में वैक्सीनेशन शुरू हो पाएगा। इन जिलों में जयपुर, जोधपुर, अजमेर, बीकानेर, उदयपुर, अलवर, धौलपुर, भीलवाड़ा, कोटा, सीकर और पाली शामिल है।

Tags:    

Similar News