Corona Virus: WHO वैज्ञानिक डॉ. सौम्या स्वामीनाथन ने कहा - 'भारत में लम्बे समय तक कोरोना का संक्रमण रहेगा जारी'

Corona Virus: भारत में कोरोना महामारी की रफ्तार धीमी हो गई है लेकिन WHO के विज्ञानिक इसकी रफ्तार को कम नहीं मान रहे हैं।

Newstrack :  Network
Published By :  Shraddha
Update:2021-08-25 11:44 IST

WHO मुख्य वैज्ञानिक  डॉ सौम्या स्वामीनाथन ( फाइल फोटो - सोशल मीडिया)

Corona Virus : भारत में भले ही कोरोना महामारी (Corona Pandemic) की रफ्तार धीमी हो गई है लेकिन अभी भी विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के विज्ञानिक इसकी रफ्तार को कम नहीं मान रहे हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की मुख्य वैज्ञानिक डॉ सौम्या स्वामीनाथन (Dr. Soumya Swaminathan) का कहना है कि भारत में कोरोना महामारी एक तरह से स्थानिकता के चरण में प्रवेश कर रहा है। जहां पर कोरोना के मध्यम और निम्न स्तर का संक्रमण जारी है। 


डॉ. सौम्या अवस्था ने बताया कि स्थानिक अवस्था तब होती है जब कोई भी आबादी किसी भी वायरस के साथ रहना सीख जाती है। उन्होंने उम्मीद जताई है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) का तकनीकी समूह भारत की कोवैक्सीन को उसके अधिकृत टीकों में शामिल करने की मंजूरी देने के लिए संतुष्ट होगा। उन्होंने कहा मुझे विश्वास है कि सितंबर तक कोवैक्सीन को मंजूरी मिल सकती है।


कोरोना संक्रमण ( कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)

 विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की मुख्य वैज्ञानिक डॉ सौम्या स्वामीनाथन (Dr. Soumya Swaminathan) ने कहा है कि भारत के आकार और अलग - अलग क्षेत्रों में जनसंख्या की विविधता और लोगों में कोरोना वायरस से लड़ने के लिए विकसित प्रतिरोधक क्षमता को देखते हुए उन्होंने कहा कि भारत में काफी लम्बे समय तक कोरोना का संक्रमण जारी रहेगा। इसके साथ उन्होंने कहा कि आने वाले कुछ सालों तक इसी तरह से कोरोना महामारी में उतार चढ़ाव देखने को मिल सकता है।


 डॉ सौम्या स्वामीनाथन (Dr. Soumya Swaminathan) ने कहा कि कोरोना की मौजूदा स्थिति को देखते हुए हम कह सकते हैं कि हम कोरोना महामारी के स्थानिकता के चरण में पहुंच चुके हैं। इसके साथ उन्होंने कहा अभी भारत में फिलहाल निम्न और मध्यम तरह का संक्रमण जारी है। कोरोना संक्रमण की भारत में रफ़्तार काफी समय से स्थिर दिख रही है। यह देखते हुए यह कहा जा सकता है कि आगे भी ऐसे ही उतार चढ़ाव देखने को मिल सकते हैं।

Tags:    

Similar News