Covishield Vaccine: यूपी में कोविशील्ड की नकली वैक्सीन पर अलर्ट जारी, टीका लगवाने से पहले जान लें जरूरी बात

Covishield Vaccine: कोरोना महामारी ने पिछले दो सालों से पुरी दुनिया को बेहाल कर रखा है। जहां इस महामारी के बचाव के लिए हर देश वैक्सीन अभियान के तहत महामारी को खत्म करने की कोशिश कर रहा है।

Newstrack :  Network
Published By :  Divyanshu Rao
Update: 2021-09-01 02:00 GMT
वैक्सीन लगवाते हुए शक्स की तस्वीर (फोटो:न्यूज़ट्रैक)

Covishield Vaccine: कोरोना (Corona) महामारी ने पिछले दो सालों से पुरी दुनिया को बेहाल कर रखा है। जहां इस महामारी के बचाव के लिए हर देश वैक्सीन अभियान के तहत महामारी को खत्म करने की कोशिश कर रहा है। वहीं दक्षिण पूर्व एशिया और अफ्रीका के देशों में कोविशील्ड का नकली वैक्सीन सामने आने के बाद उत्तर प्रदेश पूरी तरह सतर्क हो गया है। डब्लूएचओ ने कोविशील्ड के नकली टीका मिलने की पुष्टि की गई है।

जिसके बाद राष्ट्रीय स्थास्थ्य मिशन एनएचएम उत्तर प्रदेश की निदेशक अपर्णा उपाध्याय की ओर से वैक्सीन की सप्लाई चेन की निगरानी व गुणवत्ता की जांच और सख्ती के साथ करने के निर्देश दिए हैं। एनएचएम निदेशक अपर्णा उपाध्याय ने निजी अस्पतालों में बनाए गए कोरोना वैक्सीनशन सेंटरों की सख्त निगरानी करने के निर्देश दिए हैं।

वहीं वैक्सीनेशन सेंटरों पर बड़ी संख्या में वैक्सीन लगवाने के विशेष सत्र के दौरान टीमें बनाकर जांच की जाएगी। जिससे किसी को भी कोरोना की नकली वैक्सीन न लग सके।

कोविशील्ड की तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया) 

कोविडशील्ड की निर्माता कंपनी ने वैक्सीन के नकली होने से इंकार किया

विश्व स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्ट के मुताबित दक्षिण पूर्व एशिया व अफ्रीका के देशों में कोविडशील्ड वैक्सीन की निर्माता कंपनी ने परीक्षण करने के बाद नकली होने और ऐसे किसी भी टीके की आपूर्ति किए जाने से इंकार किया है। जिसके बाद नकली कोविडशील्ड वैक्सीन से बचाव के लिए सप्लाई चेन की मॉनिटरिंग बढ़ाए जाने और टीके के उपयोग से पहले गुणवत्ता की स्थिति को सावधानी पूर्वक प्रमाणित करने के निर्देश दिए गए हैं।

उत्तर प्रदेश में 7.27 करोड़ लोगों को लगी वैक्सीन 

आपको बता दें ति उत्तर प्रदेश में अबतक 7.27 करोड़ लोगों को कोरोना टीके लगाए जा चुके हैं। वहीं इसमें 6.4 करोड़ टीके सीरम इंस्टीट्युट द्वारा निर्मित कोविडशील्ड के हैं। वहीं बाकी वैक्सीन के टीके यानी 86.52 लाख भारत बायोटेक द्वारा निर्मित कोवैक्सीन के लगाए गए हैं। प्रदेश में कुल अबतक जितने भी टीके लगे हैं उसमें 88 प्रतिशत कोविशील्ड की वैक्सीन लगी है। वहीं बचे 12 फीसदी टीके कोवैक्सीन की लगी है।

यूपी में 6.10 करोड़ लोगों ने लगवाई कोरोना की पहली डोज

बता दें कि उत्तर प्रदेश में 6.10 करोड़ लोगों ने वैक्सीन की पहली खुराक ले ली है। वहीं 1.16 लोगों ने कोरोना की दुसरी खुराक भी लगवा ली है। जबकि अबतक वैक्सीन की दोनों खुराक 16 प्रतिशत लोगों ने ही लगवाई है। जिसके बाद कोरोना की दूसरी डोज लगवाने के लिए लोगों को जागरूक किया जा रहा है। जिलों में बनाए गए इंटीग्रेटेड कोविड कमांड सेंटर में ऐसे लोग जो निर्धारित तारीख बीतने के बाद भी अब तक वैक्सीन की दूसरी डोज लगवाने नहीं पहुंचे हैं। वहीं उन्हें फोन करके टीकाकरण केंद्रों पर बुलाया जा रहा है।  

Tags:    

Similar News