DRDO ने बनाई कोरोना एंटीबॉडी किट, जानें कैसे करेगी काम, क्या है फायदे

DRDO Antibody Kit: DRDO ने एंटीबॉडी की जांच के लिए किट बनाई है। यह 75 रुपये की कीमत में 75 मिनट में रिपोर्ट देती है।

Newstrack :  Network
Published By :  Shraddha
Update: 2021-05-22 03:18 GMT

DIPCOVAN किट (सौ. से सोशल मीडिया)

DRDO Antibody Kit : देश कोरोना महामारी के संकट से लगातार जूझ रहा है, इसी बीच रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) ने एंटीबॉडी की जांच के लिए Dipcovan नाम की किट बनाई है। यह किट शरीर में SARS- CoV -2 के वायरस और इससे लड़ने वाले प्रोटीन न्यूक्लियो कैप्सिड दोनों की मौजूदगी का पता आसानी से लगा सकती है। यह किट 75 रुपये की कीमत में 75 मिनट में रिपोर्ट देती है।

DRDO ने इस किट को दिल्ली के अस्पताल में करीब 1000 मरीजों पर परिक्षण करने के बाद बाजार में उतारने की अनुमति दी है। बताया जाता है कि यह किट पूरे तरीके से स्वदेशी किट है। इसके साथ इस Dipcovan किट को वैनगार्ड डायग्नोस्टिक्स प्राइवेट लिमिटेड के सहयोग से बनाई गई है। अप्रैल 2021 में इस किट को इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च की तरफ से मान्यता दी गई है।

जून के पहले हफ्ते में बाजार में मिलेगी किट

Dipcovan किट को बाजार में अगले महीने से बेचे जाने की अनुमति ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने दे दी है। बताया जा रहा है कि वैनगार्ड कंपनी जून के पहले हफ्ते में इस किट को बाजार में उतारेगा। लॉन्चिंग के समय करीब 100 किट ही उपलब्ध कराई जाएगी। इस किट से करीब 100 लोगों की जांच होगी। इसके बाद हर महीने 500 किट का प्रोडक्शन शुरू किया जाएगा।

Dipcovan किट के फायदे

DRDO ने Dipcovan किट को इसलिए तैयार किया ताकि यह किट इंसान के शरीर में कोरोना महामारी से लड़ने के लिए एंटीबॉडीज या प्लाज्मा का पता लगाया जा सके। इस किट की वैलेडिटी 18 महीने की होगी। DRDO ने Dipcovan किट को वैनगार्ड डायग्नोस्टिक्स प्राइवेट लिमिटेड के साथ बनाया जा रहा है। बताया जा रहा है कि पहले बैच में 100 किट मुहैया कराई जाएगी।

DRDO ने एंटी कोविड ड्रग्स भी किया लॉन्च

DRDO ने इस किट से पहले एंटी कोरोना ड्रग्स 2 DG को लॉन्च कर दिया है। बताया जा रहा है कि यह इमरजेंसी यूज के लिए रिलीज किया गया है। यह दवा एक पाउडर के रूप में है इस दवा का उपयोग सबसे पहले दिल्ली के DRDO कोविड अस्पताल में भर्ती मरीजों को दिया जाएगा। DRDO प्रमुख जी. सतीश रेड्डी ने बताया कि अभी इस एंटी कोविड दवा का एक सप्ताह में करीब 10,000 के आस पास उत्पादन होगा।

Tags:    

Similar News