सरकार लॉन्च करेगी E-SHRAM Portal, 38 करोड़ मजदूरों को मिलेगा लाभ

E-SHRAM Portal: केंद्र सरकार असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए 26 अगस्त को ई-श्रम पोर्टल की शुरुआत करेगी। ई-श्रम कार्ड से देश के करोड़ों असंगठित कामगारों को एक नई पहचान मिलेगी। पूरे देश में ई-श्रम कार्ड मान्य होगा।

Newstrack :  Network
Published By :  Deepak Kumar
Update: 2021-08-26 12:27 GMT

ई-श्रम पोर्टल लॉन्च करेगी सरकार।(Social Media)

E-SHRAM Portal launch: केंद्र सरकार ने आज यानी 26 अगस्त को असंगठित क्षेत्र के कामगार के लिए ई श्रम पोर्टल लॉन्च करने जा रही है। जिसके बाद देश के हर कामगार का रिकार्ड होगा। केंद्रीय श्रम और रोजगार मंत्रालय असंगठित क्षेत्र के करीब 38 करोड़ मजदूरों के लिए 12 अंकों का यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (यूएएन) और ई-श्रम कार्ड जारी करेगा, जो पूरे देश में मान्य होगा। ई-श्रम कार्ड से देश के करोड़ों असंगठित कामगारों को एक नई पहचान मिलेगी।

श्रमिकों को इन योजनाओं का भी मिल सकेगा लाभ

सरकार की इस घोषणा के बाद अब असंगठित क्षेत्र के कामगारों को प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना (PMSYM), प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) और प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) का लाभ मिल सकेगा।

12 अंकों का मिलेगा यूनिक नंबर

केंद्रीय श्रम और रोजगार मंत्रालय असंगठित क्षेत्र के करीब 38 करोड़ मजदूरों के लिए 12 अंकों का यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (यूएएन) जारी करेगा। इस कदम से कल्याणकारी योजनाओं की पोर्टेबिलिटी तो होगी ही, मजदूरों को संकट के समय में कई लाभकारी योजनाओं का भी फायदा मिलेगा।

श्रम कल्याण के महानिदेशक और मंत्रालय में संयुक्त सचिव अजय तिवारी ने कहा कि डेटाबेस में PMSYM, PMJJBY, PMSBY और PM-JAY (आयुष्मान भारत) सहित सामाजिक सुरक्षा (पेंशन, बीमा) योजनाओं को जोड़ा जाएगा. अनौपचारिक क्षेत्र के कार्यकर्ता इस डेटाबेस प्लेटफॉर्म के माध्यम से इन योजनाओं का लाभ लेने के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे।

श्रमिकों की सहायता के लिए रहेगा टोल फ्री नंबर

इसमें निर्माण मजदूरों के अलावा प्रवासी श्रमिक, रेहड़ी-पटरी वाले और घरेलू कामगार शामिल हैं। उन्होंने कहा कि पोर्टल की शुरुआत के बाद असंगठित क्षेत्र के श्रमिक उसी दिन से अपना पंजीकरण कर सकते हैं। पोर्टल 26 अगस्त को शुरू किया जाएगा और उसी दिन पंजीकरण कराने में श्रमिकों की सहायता के लिए एक राष्ट्रीय टोल फ्री नंबर 14434 भी शुरू किया जाएगा।

5 लाख रुपये का फ्री हेल्थ इंश्योरेंस कवर

आयुष्‍मान भारत योजना (प्रधानमंत्री जन आरोग्‍य योजना) में प्रत्येक परिवार को सालाना 5 लाख रुपये का फ्री हेल्थ इंश्योरेंस कवर दिया जाता है।

PMSYM में 3000 रुपये मिलती है पेंशन

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन असंगठित क्षेत्र के मजदूरों के लिए बेहतर योजना है। इसके तहत रेहड़ी पटरी लगाने वालों, रिक्शा चालक, निर्माण कार्य करने वाले मजदूर और इसी तरह के अनेक अन्य कार्यों में लगे असंगठित क्षेत्र से जुड़े लोगों को अपना बुढ़ापा सुरक्षित करने में मदद मिलेगी। इस योजना के तहत 3000 रुपये महीना यानी 36000 रुपये साल की पेंशन मिलेगी।

Tags:    

Similar News