कोरोना वैक्सीन का तीसरा चरण कल से, टीकाकरण से पहले जान लें ये जरुरी बात

टीकाकरण में शामिल होने के लिए सरकार की ओऱ से 12 पहचानपत्रों की एक सूची जारी की गई है।

Update: 2021-03-31 16:19 GMT

नीलमणि लाल

लखनऊ। देश में बढ़ते कोरोना वायरस के मामलों के बीच कल यानी एक अप्रैल से 45 साल से अधिक उम्र वाले लोगों का टीकाकरण अभियान शुरू होने जा रहा है। अभी तक 60 साल से अधिक उम्र वालों और 45 साल से ज्यादा उम्र के लोग जिन्हें गंभीर बीमारियां हैं, उन्हें ही कोरोना का टीका लगाया जा रहा है। सरकार ने जल्द से जल्द बड़ी आबादी का टीकाकरण करने के उद्देश्य से हाल ही में यह कदम उठाया है।

वैक्सीनेशन से जुड़ी जरूरी बातें

- कोई भी इनसान जिसकी उम्र 45 साल से ज्यादा है, वह वैक्सीन की डोज लगवा सकेगा।
- वैक्सीनेशन के लिए कोविन की वेबसाइट के जरिए एडवांस में अप्वॉइन्टमेंट ली जा सकती है। अगर आप एडवांस में रजिस्ट्रेशन नहीं करवाना चाहते हैं तो फिर आपको दोपहर तीन बजे के बाद अपने नजदीकी अस्पताल जहां पर कोरोना का टीका लगाया जा रहा है, वहां जाना होगा। आप वहां पर भी कोविड-19 की वैक्सीन की डोज लगवा सकेंगे।
- प्राइवेट अस्पताल में लोगों को वैक्सीन के लिए एक डोज़ के लिए 250 रुपये देने होंगे। वहीं सरकारी अस्पताल में मुफ्त में कोरोना की वैक्सीन लगाई जा रही है।


टीकाकरण में शामिल होने के लिए सरकार की ओऱ से 12 पहचानपत्रों की एक सूची जारी की गई है। इनमें आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, मतदाता पहचानपत्र, पैन कार्ड, जनप्रतिनिधियों को जारी पहचानपत्र, बैंक/पोस्ट ऑफिस पासबुक, पासपोर्ट, पेंशन दस्तावेज, सरकारी कर्मचारियों का सेवा पहचानपत्र और राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (एनपीआर) के तहत जारी स्मार्ट कार्ड शामिल है।
- वैक्सीन के कुछ साइड इफ़ेक्ट कुछ लोगों में दिखाई पड़ सकते हैं – जैसे कि थकान, बुखार, ठण्ड लगना, जी मिचलाना, उल्टी, जोड़ों में दर्द आदि।
- भारत में अभी दिर्फ़ दो तरह की वैक्सीन मिल रही है – सीरम इंस्टिट्यूट की कोविशील्ड और भारत बायोटेक की कोवैक्सिन। आपको वैक्सिन चुनने की आज़ादी नहीं होगी। जहाँ जो वैक्सीन मिलेगी वही लगवानी पड़ेगी।

- वैक्सीन लगने के बाद ऑनलाइन सर्टिफिकेट मिलेगा जिसे डाउनलोड करके आप प्रिंट कर सकते हैं।
- वैक्सीन के बाद अल्कोहल लें कि न लें इसके बारे में एक्सपर्ट्स का कहना है कि वैक्सीन और अल्कोहल के बीच कोई ताल्लुक नहीं है और अल्कोहल से वैक्सीन की प्रभाविता पर कोई असर नहीं पड़ता है।
Tags:    

Similar News