अदार पूनावाला ने कहा, देश में वैक्सीन की होगी भारी किल्लत

जहां इस समय देश कोरोना से जूझ रहा है। तो वहीं दूसरी ओर सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ अदार पूनावाला का कहना है

Newstrack Network :  Network
Published By :  Shweta
Update: 2021-05-03 07:21 GMT

 अदार पूनावाला (फोटो सौजन्य से सोशल मीडिया)

नई दिल्लीः जहां इस समय देश कोरोना से जूझ रहा है। तो वहीं दूसरी ओर सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ अदार पूनावाला का कहना है कि भारत अगले कुछ महीनों तक वैक्सीन आपूर्ति की कमी से गुजरेगा। उन्होंने कहा है कि 10 करोड़ डोजेस की आपूर्ति वह केवल जुलाई से ही कर पाएंगे। वर्तमान समय में 60 से 70 डोसेज ही एक महीने में तैयार हो पाते हैं।

बता दें कि एक इंटरव्यू के दौरान अदार पूनावाला ने कहा कि पहले ऑर्डर्स कम मिलने के कारण उन्होंने वैक्सीन बनाने की क्षमता को अभी तक बढ़ाया नहीं था। उन्होंने चेतावनी दी है कि वैक्सीन की भारी कमी जुलाई तक देखी जा सकती है। इंटरव्यू में उन्होंने कहा कि कोई ऑर्डर्स नहीं थे, हमने नहीं सोचा था कि 100 करोड़ डोजेस एक साल में ही बनाने होंगे।

उन्होंने कहा कि जनवरी में कोरोना की दूसरी लहर की कोई आशा नहीं थी। सभी को लगा कि भारत इस महामारी से निकलना शुरू कर दिया है। पिछले महीने उत्पादन क्षमता बढ़ाने के लिए सरकार ने सीरम इंस्टीट्यूट को एडवांस में 3000 करोड़ दिए। भारत में शुक्रवार को पहली बार 4 लाख से भी ज्यादा मामले आए हैं।

यहां पर बनता है कोरोना वैक्सीन

आपको बताते चलें कि दुनिया का सबसे बड़ा वैक्सीन बनाने वाला सीरम इंस्टीट्यूट, ऑक्सफोर्ड एस्ट्रेजनेका वैक्सीन बनाता है जिसे कोविशील्ड के नाम से जाना जाता है। अब तक इसका सारा वैक्सीन केंद्र सरकार खरीदती थी पर इस महीने के शुरुआत से SII, राज्य सरकार और निजी अस्पतालों को भी बेंच सकता है। सरकार ने 18 साल से ज्यादा के उम्र वालों को वैक्सीन लगाने की अनुमति दे दी है लेकिन आपूर्ति न होने की संभावना जताई जा रही है।

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News