Indian Railways: IRCTC ने ट‍िकट बुक‍िंग के नियमों में किया बदलाव, जानें नया नियम नहीं तो होगी दिक्कत

Indian Railways : आईआरसीटीसी (IRCTC) की ओर से ऐप और वेबसाइट (App and website) के जरिये टिकट बुक (Ticket Book) कराने के नियमों (Rules) में परिवर्तन किया गया है।

Written By :  aman
Published By :  Rakesh Mishra
Update: 2022-05-11 07:25 GMT

इंडियन रेलवे (social media)

IRCTC Ticket Booking Rules Changed : हम सभी अक्सर रेल से यात्राएं करते हैं। अगर, आप भी रेल यात्रा को सुविधाजनक मानते हुए इस माध्यम का इस्तेमाल पसंद करते हैं, तो ये खबर आपके लिए है। बता दें कि, आईआरसीटीसी (IRCTC) की ओर से ऐप और वेबसाइट (App and website) के जरिये टिकट बुक (Ticket Book) कराने के नियमों (Rules) में परिवर्तन किया गया है। आईआरसीटीसी की तरफ से नया नियम लागू होने के बाद देश के करोड़ों यूजर्स (Millions of users) को अपना अकाउंट (account) वेरीफाई (verify) कराना होगा। 

संभव है कि, आईआरसीटीसी (IRCTC) की ओर से ऐप और वेबसाइट में हुए इस बदलाव से कई यात्रियों को दिक्कतें पेश आ सकती है। बता दें कि, ये बदलाव उन यात्रियों (Passengers) के लिए लागू होगा, जिन्होंने कोरोना महामारी (Corona Pandemic) शुरू होने के बाद से अब तक यानी इस लंबी अवधि में ऐप या वेबसाइट के जरिए टिकट बुक नहीं किया है। अगर, ऐसा करने वालों में आप भी हैं तो आपको भी वेरिफिकेशन प्रोसेस (verification process) से गुजरना होगा। आपको बता दें यह काफी आसान है। लेकिन, वेरिफिकेशन के बाद टिकट बुक करने में आपको क‍िसी प्रकार की दिक्कत नहीं आएगी। 

वेरिफिकेशन जरूरी

भारतीय रेलवे (Indian Railway) की सहयोगी कंपनी आईआरसीटीसी (IRCTC) की ओर से जारी नए नियम के मुताबिक, यूजर्स (IRCTC App And Website Users) को टिकट बुक कराने से पहले अपने मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी का वेरिफिकेशन (Email ID Verification) कराना जरूरी होगा। अब, ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर वेरिफिकेशन के बिना ऑनलाइन टिकट बुक नहीं किया जा सकेगा। 

अकाउंट को ऐसे करें वेरीफाई

अब आपके मन में सहज सवाल उठना लाजिमी है कि आखिर इस वेरिफिकेशन की प्रक्रिया क्या है? तो चलिए हम आपको बताते हैं कि किस प्रकार आप आप अपने मोबाइल और ईमेल आईडी का वेरिफिकेशन कर सकते हैं।--

- सबसे पहले आपको आईआरसीटीसी (IRCTC) के ऐप या वेबसाइट पर विजिट करना होगा।

- फिर, वेरिफिकेशन विंडो पर क्‍ल‍िक करना होगा।

- उसके बाद यहां आप अपना रज‍िस्‍टर्ड मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी दर्ज करना पड़ेगा।

- इन दोनों जानकारियों को दर्ज करने के बाद वेरीफाई बटन पर दबाना होगा।

- वेरीफाई पर क्‍ल‍िक करने के बाद आपके मोबाइल पर ओटीपी (OTP) आएगा।

- OTP को दर्ज कर मोबाइल नंबर वेरीफाई करना होगा।

- इसी प्रकार, ईमेल आईडी पर आए कोड को दर्ज करने के बाद आपकी मेल आईडी वेरीफाई हो जाएगी।

- इसके बाद, आप अपने अकाउंट से किसी भी ऑनलाइन टिकट बुकिंग करा सकेंगे। 

Tags:    

Similar News