Jahangirpuri Violence: जहांगीरपुरी में चले बुलडोजर से भड़की सपा, कहा- संविधान और SC की भावना के खिलाफ

Jahangirpuri Violence : जहांगीरपुरी में बुलडोजर भले ही रोक दिया गया, मगर सियासत और तेज हो गई। समाजवादी पार्टी ने इसे संविधान और सुप्रीम कोर्ट की भावना के खिलाफ बताया।

Written By :  aman
Update: 2022-04-20 10:45 GMT

अखिलेश यादव (फाइल फोटो) 

Jahangirpuri Violence : दिल्ली के जहांगीरपुरी इलाके में हनुमान जयंती की शोभायात्रा के दौरान भड़की हिंसा के बाद बुधवार को क्षेत्र दिल्ली नगर निगम यानी MCD ने अवैध निर्माण पर कार्रवाई की। इस दौरान बुलडोजर (bulldozer) चलाए गए। हालांकि, कुछ देर बाद ही सुप्रीम कोर्ट (Supreme court) ने इस कार्रवाई पर रोक का आदेश दिया। बुलडोजर भले ही रोक दिया गया, मगर सियासत और तेज हो गई। समाजवादी पार्टी ने इसे संविधान और सुप्रीम कोर्ट की भावना के खिलाफ बताया।

वहीं, अब इस मामले ने राजनीतिक तूल पकड़ लिया है। समाजवादी पार्टी के अलावा, दिल्ली की सत्ताधारी आम आदमी पार्टी और तृणमूल कांग्रेस जैसी पार्टियों ने बीजेपी पर जमकर निशाना साधा। AAP ने तो खुले शब्दों में कह दिया कि, 'यही बुलडोजर बीजेपी हेडक्वार्टर (BJP Headquarters) पर चला दो।' दरअसल, कई राजनीतिक दल इस बात से भड़के हैं कि कोर्ट के आदेश के बाद भी MCD की ओर से लागातार कार्रवाई जारी रही। अब इस मामले ने राजनीतिक तूल पकड़ लिया है।


सपा ने तो 'बुलडोजर बाबा' नाम दिया

गौरतलब है कि, समाजवादी पार्टी उत्तर प्रदेश में सीएम योगी आदित्यनाथ के बुलडोजर अभियान की पहले से आलोचना करती रही है। यूपी के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ को 'बुलडोजर बाबा' का नाम दिया गया है। आपको पता है ये नाम उन्हें किसी और ने नहीं, बल्कि सपा के अध्यक्ष और प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने ही दिया था।

सपा के भड़कने की कई वजह

दरअसल, अब वही बुलडोजर उत्तर प्रदेश से बाहर अन्य राज्यों में भी कहर बरपा रहा है। बुलडोजर का इस्तेमाल पत्थरबाजी करने वालों के खिलाफ लगातार हो रहा है। उत्तर प्रदेश के रास्ते ये मध्य प्रदेश के खरगोन और गुजरात के खंभात पहुंचा। फिर उत्तराखंड और अब दिल्ली तक में इसके जरिये कार्रवाई की गई। 'बुलडोजर' से अभियान कहीं भी चले मगर उसे यूपी के सीएम से ही जोड़कर देखा जाता रहा है। इस वजह से भी समाजवादी पार्टी भड़की हुई है। हाल ही में उत्तर प्रदेश में प्रशासन ने सपा के एक विधायक के पेट्रोल पंप और अवैध निर्माण पर भी बुलडोजर से कार्रवाई की थी।

Tags:    

Similar News