Jammu Rally में अमित शाह ने दिया कड़ा संदेश, घाटी का माहौल बिगाड़ने वालों को नहीं छोड़ेंगे

Kashmir Mein Amit Shah : आज घाटी में गृहमंत्री अमित शाह रैली को संबोधित करते हुए जम्मू कश्मीर के लोगों के लिए सौगातों की बौछार की और कहा कि कश्मीर में विकास के युग की शुरुआत हुई है।

Written By :  Anshuman Tiwari
Published By :  Vidushi Mishra
Update: 2021-10-24 09:16 GMT

Kashmir Mein Amit Shah : जम्मू-कश्मीर के तीन दिवसीय दौरे पर पहुंचे केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा है कि यहां के लोगों को किसी से डरने की कोई जरूरत नहीं है। अपने दौरे के दूसरे दिन जम्मू में एक रैली को संबोधित करते हुए शाह ने कहा कि अनुच्छेद 370 समाप्त किए जाने के बाद जम्मू-कश्मीर में विकास का नया युग शुरू हुआ है। पहले सभी को नौकरी के समान अवसर नहीं मिलते थे मगर अनुच्छेद 370 को खत्म किए जाने के बाद अब किसी के साथ कोई भेदभाव नहीं होगा। उन्होंने आतंकियों को कड़ा संदेश देते हुए कहा कि जम्मू-कश्मीर में शांति की प्रक्रिया में खलल डालने वालों को नहीं छोड़ा जाएगा।

केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में लोगों की सुरक्षा पर सवाल उठाए जा रहे हैं मगर हम ऐसी स्थिति बनाने की कोशिश में जुटे हुए हैं जिसमें एक भी व्यक्ति की जान न जाए। आजादी के बाद पहली बार पर्यटन बढ़ाने के उद्देश्य से राज्य में निर्माण प्रक्रिया को तेज किया गया है।

उन्होंने जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 को हटाए जाने के पीएम मोदी के फैसले को ऐतिहासिक बताते हुए कहा कि अब जम्मू और कश्मीर दोनों का समान रूप से विकास होगा और किसी भी क्षेत्र की अनदेखी नहीं की जाएगी।

युवाओं के रोजगार पर फोकस

शाह ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में पहले केवल चार मेडिकल कॉलेज बनाए गए थे मगर अब सात नए मेडिकल कॉलेजों का निर्माण किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इनमें से पांच मेडिकल कॉलेज बंद कर तैयार हो गए हैं जबकि दो मेडिकल कॉलेजों का काम भी जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि आईआईटी केंपस की शुरुआत की जा चुकी है और इसे सभी सुविधाओं से सुसज्जित किया जाएगा। युवाओं के रोजगार पर ध्यान दिया जा रहा है और 25000 युवकों को नौकरियां दी जा चुकी हैं। शाह ने कहा कि सात हजार लोगों को आज ही नियुक्ति पत्र सौंपा गया है। जम्मू कश्मीर में माहौल तेजी से बदल रहा है और युवाओं को विकास के नए अवसर मुहैया कराए जा रहे हैं।

जम्मू-कश्मीर में हजारों करोड़ का निवेश

शाह ने कहा कि पहले तीन परिवारों की ओर से मजाक उड़ाया जाता था कि जम्मू-कश्मीर में कौन निवेश करेगा। जम्मू कश्मीर में आज 12000 करोड़ रुपए का निवेश हो हो रहा है। उन्होंने पिछली सरकारों द्वारा किए गए काम पर सवाल उठाते हुए कहा कि इन सरकारों ने जम्मू-कश्मीर के लोगों को कुछ नहीं दिया।

आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में केंद्र सरकार जम्मू-कश्मीर का सर्वांगीण विकास करने में जुटी हुई है और पीएम मोदी ने जम्मू-कश्मीर को 80 हजार करोड़ रुपए का पैकेज दिया है। जम्मू-कश्मीर के विविध क्षेत्रों में विकास के 15000 काम किए जा रहे हैं जबकि पूर्व की सरकारों ने विकास कार्यों पर कोई ध्यान ही नहीं दिया।

जल्द शुरू होगा मेट्रो का संचालन
Jammu Mein Metro

जम्मू में किए जा रहे विकास कार्यों की याद दिलाते हुए केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा कि जम्मू में जल्द ही मेट्रो का संचालन शुरू कर दिया जाएगा। अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास रहने वाले लोग आरक्षण का लाभ उठाने लगे हैं जबकि गुज्जर समुदाय को जल्द ही आरक्षण की सुविधा उपलब्ध हो जाएगी।

उन्होंने जम्मू-कश्मीर के हर जिले में हेलिपैड बनाने और 20-22 घंटे बिजली की आपूर्ति करने की बात भी कही। गृह मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी जम्मू-कश्मीर के लोगों की हमेशा चिंता किया करते हैं।

उन्होंने शत-प्रतिशत टीकाकरण के लिए राज्य के लोगों को बधाई भी दी। उन्होंने कहा कि यह कमाल करने वाला जम्मू कश्मीर देश का पहला राज्य है और इससे साबित होता है कि यह राज्य पीएम मोदी के दिल में बसता है।

उन्होंने कहा कि यदि जम्मू-कश्मीर के 45000 युवा सेवा के काम में जुटते हैं तो कोई भी आतंकी यहां का माहौल खराब नहीं कर सकता। जम्मू-कश्मीर में बढ़ते निवेश के कारण जल्दी ही यहां रोजगार के पांच लाख नए अवसर पैदा होंगे।

शाह की यात्रा के दौरान हत्या

इस बीच केंद्रीय गृह मंत्री कि जम्मू-कश्मीर के तीन दिवसीय यात्रा के दौरान शोपियां में एक नागरिक की गोली मारकर हत्या कर दी गई। यह घटना शोपियां के बाबापोरा इलाके में हुई। अज्ञात बंदूकधारियों की गोली का शिकार हुए शख्स का नाम शाहिद अहमद बताया गया है।

अधिकारियों ने कहा कि इस घटना की जांच की जा रही है और अभी इस बात की पुष्टि नहीं हो सकी है कि आतंकियों ने इस घटना को अंजाम दिया है। शाह के दौरे के समय हुई इस घटना की जांच में एजेंसियां जुट गई हैं। इस महीने के दौरान घाटी में यह हत्या की 12वीं घटना है। इसके पहले अभी तक आतंकी 11 लोगों को गोलियों का शिकार बना चुके हैं।

Tags:    

Similar News