Narendra Modi Ki US Yatra: 3 दिवसीय यात्रा पर वाशिंगटन पहुंचे PM मोदी, विदेशी यात्राओं को आसान बनाने की टीकाकरण नीति पर दिया जोर

Narendra Modi Ki US Yatra: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने यूएस के तीन दिवसीय यात्रा के लिए वाशिंगटन पहुंचे हैं, जहां उन्होंने भारतीय प्रवासियों से हाथ मिलाकर भेंट की।

Written By :  Chitra Singh
Newstrack :  Network
Update: 2021-09-23 01:55 GMT

US पहुंचे नरेंद्र मोदी  (फोटो- @PMOIndia Twitter)

Narendra Modi Ki US Yatra: देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) आज (23 सितंबर) तड़के लगभग साढ़े तीन बजे (भारतीय समयानुसार) वाशिंगटन (Washington) के ज्वाइंट बेस एंड्रयूज पहुंचे, जहां भारतीय-अमेरिकियों ने उनका स्वागत गर्मजोशी के साथ किया। पीएम मोदी ने अमेरिका पहुंचकर कहा है कि अलग —अलग देशों के बीच नागरिकों की यात्राओं को लेकर कोरोना टीकाकरण नीति पर सभी को विचार करना होगा।

बता दें कि जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाशिंगटन डीसी में ज्वाइंट बेस एंड्रयूज में पहुंचे तब वे उनके स्वागत में खड़े लोगों से मिलने के लिए अपनी कार से बाहर निकले और उनसे हाथ मिलाकर भेंट की। भारतीय प्रवासियों के उत्साह को देखकर पीएम मोदी काफी खुश नजर आए।

पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया, "वाशिंगटन डीसी में भारतीय समुदाय के गर्मजोशी से स्वागत के लिए आभारी हूं। हमारा प्रवासी हमारी ताकत है। यह सराहनीय है कि भारतीय प्रवासियों ने दुनिया भर में खुद को कैसे प्रतिष्ठित किया है।"

बुधवार (22 सितंबर) को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन की तरफ से ग्लोबल COVID-19 समिट में पीएम नरेंद्र मोदी ने टिप्पणी करते हुए कहा था कि कोरोना महामारी को ध्यान में रखते हुए अंतरराष्ट्रीय यात्राओं के लिए देशों के स्तर पर बनाए गए टीकों की मान्यता को आसान बनाना चाहिए।

उन्होंने कहा था कि, "हमें महामारी के आर्थिक प्रभावों को दूर करने पर भी ध्यान देने की आवश्यकता है। इसके लिए वैक्सीन प्रमाणपत्रों की आपसी मान्यता के माध्यम से अंतरराष्ट्रीय यात्रा को आसान बनाया जाना चाहिए।"

उन्होंने यह भी कहा था, "जैसे-जैसे नए भारतीय टीके विकसित होते हैं, हम मौजूदा टीकों की उत्पादन क्षमता भी बढ़ा रहे हैं। जैसे-जैसे हमारा उत्पादन बढ़ेगा, हम दूसरों को भी वैक्सीन की आपूर्ति फिर से शुरू कर पाएंगे। इसके लिए कच्चे माल की सप्लाई चेन खुली रखनी होगी।"

उन्होंने कहा था कि "भारत अब दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान चला रहा है। हाल ही में, हमने एक दिन में लगभग 25 मिलियन लोगों को टीका लगाया। हमारी जमीनी स्तर की स्वास्थ्य सेवा प्रणाली ने अब तक 800 मिलियन से अधिक वैक्सीन खुराक वितरित की हैं। 200 मिलियन से अधिक भारतीय अब पूरी तरह से टीकाकरण कर चुके हैं।"

जानकारी के लिए बता दें कि पीएम मोदी तीन दिन के लिए यूएस दौरा पर है। आज उनके दौरे का पहला दिन है। आज वाशिंगटन डीसी पहुंचे पीएम मोदी यहां पहले व्यक्तिगत रूप से क्वाड लीडर्स समिट में भाग लेंगे, इसके बाद वे द्विपक्षीय बैठकें करेंगे और संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करेंगे।

मालूम हो कि अमेरिका में पीएम नरेंद्र मोदी की अगवानी भारत के राजदूत तरणजीत सिंह संधू ने की। उनके साथ ब्रिगेडियर अनूप सिंघल, एयर कमोडोर अंजन भद्र, नौसेना अताशे कमोडोर निर्भया बापना और यूएस डिप्टी स्टेट ऑफ मैनेजमेंट एंड रिसोर्सेज टीएच ब्रायन मैककॉन सहित रक्षा अताशे भी मौजूद थे और उन्होंने भी पीएम मोदी का स्वागत किया।

Tags:    

Similar News