Narendra Modi RBI: देश में निवेश के दायरे का विस्तार करेगी RRDS और RB-IOS - PM मोदी

Narendra Modi RBI Live: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कुछ देर में RBI खुदरा प्रत्यक्ष योजना और रिजर्व बैंक-एकीकृत लोकपाल योजना की शुरूआत करेंगे। पल-पल की खबर जानने के लिए बने रहे NEWS TRACK के साथ...

Newstrack :  Network
Published By :  Chitra Singh
Update: 2021-11-12 05:16 GMT

नरेंद्र मोदी (फोटो- @Narendra Modi यूट्यूब)

Narendra Modi RBI Live: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) आज (12 नवंबर) सुबह 11 बजे आरबीआई की दो नवीन ग्राहक केंद्रित पहल शुरू करेंगे। इन दो योजनाओं का नाम है- आरबीआई खुदरा प्रत्यक्ष योजना (RBI Retail Direct Scheme) और रिजर्व बैंक - एकीकृत लोकपाल योजना (Reserve Bank - Integrated Ombudsman Scheme)। इन योजनाओं से हमारे देश के कई नागरिकों को लाभ होगा। इन योजनाओं के बारे में जानने के लिए बने रहे NEWS TRACK के साथ...


Live Updates
2021-11-12 06:17 GMT

पीएम मोदी ने कहा, "हमें देश की, देश के नागरिकों की आवश्यकताओं को केंद्र में रखना ही होगा, निवेशकों के भरोसे को निरंतर मजबूत करते रहना होगा। मुझे पूरा विश्वास है कि एक संवेदनशील और इन्वेस्टर फ्रेंडली डेस्टीनेशन के रूप में भारत की नई पहचान को RBI निरंतर सशक्त करता रहेगा।"

 

2021-11-12 06:16 GMT

पीएम मोदी ने कहा, "बीते सालों में देश के बैकिंग सेक्टर में, वित्तीय क्षेत्र में समावेश से लेकर तकनीकी एकीकरण और दूसरे सुधारों किए हैं, उनकी ताकत हमने कोविड के इस मुश्किल समय में भी देखी है। सरकार जो बड़े-बड़े फैसले ले रही थी, उसका प्रभाव बढ़ाने में RBI के फैसलों ने भी मदद की।" 

2021-11-12 06:14 GMT

पीएम मोदी ने कहा, "आज जिन दो योजनाओं को लॉन्च किया गया है, उससे देश में निवेश के दायरे का विस्तार होगा और कैपिटल मार्केट्स को Access करना, निवेशकों के लिए अधिक आसान, अधिक सुरक्षित बनेगा।" उन्होंने आगे कहा, "Retail direct scheme से देश में छोटे निवेशकों को गवर्नमेंट सिक्योरिटीज़ में इंवेस्टमेंट का सरल और सुरक्षित माध्यम मिल गया है। इसी प्रकार, Integrated ombudsman scheme से बैंकिंग सेक्टर में One Nation, One Ombudsmen System ने आज साकार रूप लिया है।"

2021-11-12 06:13 GMT

पीएम मोदी ने कहा, "अमृत महोत्सव का ये कालखंड, 21वीं सदी का ये दशक देश के विकास के लिए बहुत अहम है। ऐसे में RBI की भी भूमिका बहुत बड़ी है। मुझे पूरा विश्वास है कि टीम RBI, देश की अपेक्षाओं पर खरा उतरेगी।"

 

Tags:    

Similar News