UGC Guideline: पाकिस्तानी डिग्रियों पर UGC ने लगाया लगाम, भारत में नहीं मिलेगा रोजगार और एडमिशन

UGC Guideline: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने नोटिफिकेशन जारी कर बताया है कि पाकिस्तानी डिग्रियों पर भारत में अब रोजगार और एडमिशन नहीं मिलेगा।

Written By :  Bishwajeet Kumar
Published By :  Rakesh Mishra
Update: 2022-04-23 08:00 GMT

UGC (Image Credit : Social Media)

UGC on Pakistani Degree: नई शिक्षा नीति लागू होने के बाद से ही बीते कुछ समय में यूजीसी ने कई बड़े फैसले लिए हैं। इसी सिलसिले में शनिवार को एक नोटिफिकेशन जारी करते हुए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) तथा अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (AICTE) ने यह जानकारी दी है कि पाकिस्तान से पढ़ाई कर डिग्री हासिल करने वाले छात्रों को भारत में रोजगार का कोई अवसर नहीं मिलेगा उनकी डिग्री भारत में अमान्य मानी जाएगी।

पाकिस्तानी डिग्री से भारत में नहीं मिलेगा कोई दाखिला

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (University Grants Commission) तथा अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद की ओर से जारी किए गए नोटिफिकेशन में बताया गया कि पाकिस्तान से शिक्षा लेकर किसी अन्य सिग्री में पढ़ाई करने के लिए भारत में दाखिला भी नहीं मिलेगा तथा यह नियम किसी एक डिग्री के लिए नहीं बल्कि सभी डिग्रियों पर मान्य होगा। यूजीसी और एआईसीटीई द्वारा जारी नोटिफिकेशन में कहा गया कि "सभी भारतीय छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे उच्च शिक्षा हासिल करने के लिए पाकिस्तान ना जाएं।"

बता दें यूजीसी यानी विश्वविद्यालय अनुदान आयोग केंद्र सरकार के अधीन काम करने वाला एक आयोग है। यूजीसी ही देश में विश्वविद्यालयों को मान्यता तथा उनसे संबंधित किसी भी नियम और कायदे को बनाती है। इस कारण से पाकिस्तानी डिग्रियों को लेकर यूजीसी द्वारा लिया गया यह फैसला पाकिस्तान में पढ़ाई कर रहे भारतीय बच्चों या पूर्व में पाकिस्तान से डिग्री हासिल किए हुए बच्चों के लिए काफी महत्वपूर्ण हो जाती है।

यूजीसी द्वारा जारी नोटिफिकेशन

इनको मिलेगी छूट

शनिवार को विश्वविद्यालय अनुदान आयोग तथा अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद द्वारा जारी किए गए नोटिफिकेशन में बताया गया कि पाकिस्तान के डिग्री मामले में भारत में रह रहे पाकिस्तानी शरणार्थी तथा भारत की नागरिकता प्राप्त उनके बच्चों को भारत में रोजगार के अवसर दिए जाएंगे। इस नोटिफिकेशन के साथ ही यूजीसी नेट भारतीय छात्रों को सलाह दिया कि पाकिस्तान में जाकर किसी भी हायर एजुकेशन को ना ग्रहण करें।

Tags:    

Similar News