PM पीएम मोदी को मिले उपहारों की नीलामी, सुहास LY का रैकेट 10 करोड़ तो नीरज चोपड़ा के भाले की बोली सवा करोड़ की !

PM नरेंद्र मोदी के उपहारों की निलामी में ओलंपिक खेलों में जैकलिन थ्रो में गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रचने वाले नीरज चोपड़ा के जैवलिन का बेस प्राइस एक करोड़ रुपए व सुहाग के बैडमिंटन रैकेट की बोली 10 करोड़ रुपये तक लगी है।

Newstrack :  Network
Published By :  Deepak Kumar
Update: 2021-09-17 08:30 GMT

महिला खिलाड़ी के साथ पीएम नरेंद्र मोदी। (Social Media)

आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) का 71वां जन्मदिन के अवसर पर अलग-अलग जगहों से मिलने वाले उपहारों की नीलामी शुरू की गई है। इन उपहारों में हाल ही में खत्म हुए ओलंपिक और पैरालंपिक खेलों में मेडल जीतने वाले खिलाड़ियों के किट और उपकरण भी शामिल हैं। आज से शुरू हुई नीलामी 7 अक्टूबर तक चलेगी।


पैरालंपिक खेलों में सिल्वर मेडल जीतने वाले और नोएडा के डीएम एलवाई सुहास अभी तक की नीलामी में बाजी मारते दिख रहे हैं। कुछ दिनों पहले 12 पैरालंपिक खिलाड़ियों के साथ प्रधानमंत्री की मुलाकात के दौरान सुहास ने जो बैडमिंटन रैकेट प्रधानमंत्री को उपहार स्वरूप दिया था, नीलामी में उसका बेस प्राइस 50 लाख रुपये रखा गया था, लेकिन नीलामी शुरू हुए चंद घंटे ही हुए हैं और सुहाग के बैडमिंटन रैकेट की बोली 10 करोड़ रुपये तक पहुंच चुकी है।

ओलंपिक खेलों में जैकलिन थ्रो में गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रचने वाले नीरज चोपड़ा (neeraj chopra) के जैवलिन का बेस प्राइस एक करोड़ रुपये रखा गया था। अभी तक की नीलामी में चोपड़ा के उस जैवलिन की कीमत 1.20 करोड़ तक पहुंची है। वहीं, पैरालंपिक खेलों में जैवलिन थ्रो में गोल्ड मेडल जीतने वाले सुनील अंतिल के जैवलिन कभी बेस प्राइस एक करोड़ रुपये ही रखा गया है।


कीमत 1 करोड़ तक पहुंची हॉकी स्टिक

ओलंपिक खेलों के महिला हॉकी खेल में सेमीफाइनल में पहुंचकर इतिहास रचने वाली महिला हॉकी टीम की कप्तान रानी रामपाल की हॉकी स्टिक का बेस प्राइस 80 लाख रुपये रखा गया है। इस हॉकी स्टिक पर हॉकी टीम की सभी खिलाड़ियों के हस्ताक्षर भी हैं। हॉकी स्टिक की कीमत बोली अभी तक 1 करोड़ रुपये तक पहुंची है।


आपको बता दें कि संस्कृति मंत्रालय द्वारा पीएम नरेंद्र मोदी को मिले 1300 गिफ्ट की ई-नीलामी की जा रही है। इस ई-नीलामी में टोक्यो ओलंपिक में ब्रॉन्ज मेडल लाने वाली भारतीय मुक्केबाज लवलीना बोर्गोहिन के बॉक्सिंग ग्लब्स की बोली 1 करोड़ 80 लाख को पार कर चुकी है। वहीं, टोक्यो पैरा ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतने वाले सुमित एंटिल के भाले की बोली 1 करोड़ रुपये पहुंच चुकी है। इसके अलावा टोक्यो ओलंपिक में हिस्सा लेने वाले खिलाड़ियों के ऑटोग्राफ वाले एक फ्रेम की बोली भी 1 करोड़ रुपये तक पहुंच चुकी है।


इसके अलावा टोक्यो 2020 पैरालंपिक में हिस्सा लेने गए खिलाड़ियों के ऑटोग्राफ वाले अंग वस्त्र की भी नीलामी की जा रही है. इस अंगवस्त्र को खिलाड़ियों ने पीएम नरेंद्र मोदी को गिफ्ट दिया था. इसकी बोली अभी 98 लाख को पार कर चुकी है। टोक्यो पैरालंपिक में गोल्ड मेडल जीतने वाले मनीष नरवाल के शार्प-शूटिंग चश्मे की भी ई-नीलामी चल रही है। इसकी बोली अब तक करीब 96 लाख रुपये लग चुकी है. वहीं, टोक्यो ओलंपिक में ब्रॉन्ज मेडल जीतने वाली पीवी सिंधु (pv sindhu)के बैडमिंटन किट की बोली 90 लाख को पार कर चुकी है। 

Tags:    

Similar News