रायसीना में विदेश मंत्री, कोरोना से पहले भी भारत ने की मानवीय सहायता

विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने कहा कि भारत महामारी से पहले भी सभी को मानवीय सहायता, आपदा प्रतिरोध प्रदान करता रहा है।

Published By :  Shreya
Update: 2021-04-13 14:20 GMT

विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर (फोटो- ट्विटर)

नई दिल्ली: केंद्रीय विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर (Dr. S. Jaishankar) ने रायसीना डायलॉग (Raisina Dialogue 2021) में भारत द्वारा अन्य देशों की सहायता करने पर अपनी बात रखी। उन्होंने कहा कि भारत महामारी से पहले भी सभी को मानवीय सहायता, आपदा प्रतिरोध प्रदान करता रहा है। हमने व्यावहारिक तरीके से प्रदर्शन किया, हमारा मानना है कि दुनिया एक परिवार है।

विदेश मंत्री ने आगे कहा कि जो लोग अंतरराष्ट्रीय सहयोग पर सवाल उठाते हैं, मैं चाहता हूं कि लोग यह समझें कि टीके (Vaccine) बनाने की हमारी क्षमता अंतरराष्ट्रीय सहयोग का परिणाम है। अंतर्राष्ट्रीय सहयोग (International cooperation) एकतरफा रास्ता नहीं है, जहां हम कहीं न कहीं खुद को बदलने में दूसरों को देते हैं।

रायसीना में विदेश मंत्री (फोटो- ट्विटर)

वैक्सीन के ग्लोबलाइजेशन की कही बात

इसके साथ ही उन्होंने वैक्सीन के ग्लोबलाइजेशन की बात कही है। उन्होंने कहा कि हर किसी को हक़ है कि वह पहले अपनी ज़रुरतों को पूरा करे, हम इसको समझते हैं और इसके ख़िलाफ़ नहीं। लेकिन अगर आपके पास दूसरों की मदद की गुंजाइश, क़ाबिलियत और ज़िम्मेदारी है इसे करना अच्छी बात है। ये ग्लोबलाइजेशन के लिहाज़ से भी अहम है हम इस दिशा में काम कर रहे हैं।

ऑस्ट्रेलिया और फ्रांस के विदेश मंत्री भी लेंगे हिस्सा 

रायसीना डायलॉग में नियम आधारित अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था, बाधारहित सप्लाई चेन बनाए रखने और चीन की घेराबंदी बढ़ाने पर चर्चा की जाएगी। कोरोना वायरस की वजह से आयोजकों ने कार्यक्रम को ऑनलाइन आयोजित करने का फैसला लिया है। आपको बता दें कि ऑस्ट्रेलिया की विदेश मंत्री मरीसे पायने और फ्रांस के विदेश मंत्री जीन वेस ली ड्रायन भी रायसीना डायलॉग में हिस्सा लेंगे। इसके अलावा कई अन्य अधिकारी भी मौजूद रहेंगे।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News