School Reopen: पंजाब सहित इन राज्यों में आज से खुले स्कूल, दिल्ली हुआ अनलॉक

School Reopen: कई राज्यों में तो पहले से ही बड़े बच्चों के लिए क्लास चालों करा दिए थे । जिसके बाद आज से पंजाब सहित इन राज्यों में भी स्कूल को खोलने का निर्णय लिया गया ।

Newstrack :  Network
Published By :  Monika
Update: 2021-07-26 05:49 GMT

स्टूडेंट्स को पढ़ाती महिला टीचर (फोटो : सोशल मीडिया )

कोरोना की रफ़्तार कम होते ही कई राज्यों में अनलॉक की प्रक्रिया भी आज से शुरू कर दी गई है । अनलॉक 8 में आज से दिल्ली खोल दिए गए हैं । जिसके साथ दिल्ली में  मेट्रो , सिनेमा हॉल , मल्टीप्लेक्स खोलने की एजाज़र मिल गई है । शादी समारोह में भी अब 100 की संख्या में लोग जा सकेंगे। वहीं कोरोना महामारी (coronavirus) के कम होते प्रकोप को देखते हुए पूरी सावधानी के साथ आज 26 जुलाई को कई राज्यों में स्कूल खोल दिए गए । लंबे समय से बंद पड़े स्कूल को दोबारा से खोला गया है ।

बता दें, कई राज्यों में पहले से ही बड़े बच्चों के लिए क्लास चालू करा दिए थे । जिसके बाद आज से पंजाब सहित इन राज्यों में भी स्कूल को खोलने का निर्णय लिया गया । जबकि कुछ राज्यों ने अभी भी ऑनलाइन क्लास चलाने का फैसला लिया है । स्कूलों को खोलते हुए राज्य सरकार की ओर से जारी कोरोना गाइडलाइंस (corona guidelines) का सख्ती से पालन किया जाएगा । स्कूल आने के लिए छात्रों को अपने पेरेंट्स द्वारा लिखित सहमति पत्र स्कूल में दिखाना पड़ेगा ।

पंजाब (Punjab)

कोरोना की दूसरी लहर का असर कम होने के बाद आज से पंजाब में 10वीं से 12 वीं तक के स्कूल खोले गए हैं । स्कूल में उन टीचर और स्टाफ का प्रवेश होगा जिन्होंने कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लगवाई हो । इसके साथ छात्रों को माता पिता की स्वीकृति भी ज़रूरी है । सरकार ने अभी भी ये फैसला उनके अभिभावकों पर छोड़ा है कि उनके बच्चे ऑनलाइन क्लास के माध्यम से बढ़ना चाहेंगे या फिर स्कूल जाकर । अगर आगे के भी हालात ठीक रहे तो आने वाली 2 अगस्त को बाकी कक्षाओं को भी खोला जा सकता है ।

गुजरात (Gujarat)

गुजरात के स्कूलों में कक्षा 9 से 11वीं के छात्रों की कक्षा आज से खोल दिए गए हैं । बता दें, 12वीं के स्कूल और कॉलेज कोरोना की धीमी पड़ी रफ्तार को देखते हुए पहले ही खोल दिया गया था। 9 से 11वीं कक्षाओं को आप्शन दिया गया है कि वो ऑनलाइन माध्यम से भी पढ़ाई जारी रख सकते हैं । इसी के साथ सभी को कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करना होगा । मास्क पहनने के साथ साथ समय समय पर अपने साथ धोने होंगे और सेनेटाइज करना होगा ।

ओडिशा (Odisha)

आज से ओडिशा में 10वीं से 12 वीं तक के क्लास खोल दिए गए हैं । छात्र आज से स्कूल जाकर क्लास अटेंड कर सकते हैं । आज से ओडिशा में निजी और सरकारी दोनों स्कूलों को 50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ खोल दिया गया है । स्कूल के समय में थोड़ा बदलाव करते हुए उन्हें सुबह 10 बजे से दोपहर 1:30 बजे तक खोला जाएगा ।

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh)

इस राज्य ने भी सभी 11वीं और 12वीं के स्कूलों को खोलने का फैसला लिया है । आज से 50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ छात्र क्लास कर सकेंगे । साथ ही ऑनलाइन क्लास भी चलाए जाएंगे । मध्य प्रदेश में कक्षा 9वीं और 10वीं के छात्रों के लिए 5 अगस्त से स्कूल खोलने का फैसला लिया गया है । 11वीं के स्टूडेंट्स मंगलवार और शुक्रवार स्कूल जाएंगे जबकि 12वीं के स्टूडेंट्स सोमवार और गुरूवार को स्कूल जाया करेंगे ।

Tags:    

Similar News