मानवता की मिसाल: पुलिस ने जमीन पर बैठ सुनी शिकायत, संक्रमित बुजुर्ग को 7 KM पैदल लेकर चले जवान

एसडीआरएफ के जवानों ने एक गांव में सात किलोमीटर का सफर तय कर एक कोरोना संक्रमित बुजुर्ग को एम्बुलेंस तक पहुंचाया।

Newstrack :  Network
Published By :  Ashiki
Update: 2021-05-28 09:48 GMT

संक्रमित बुजुर्ग को 7 KM पैदल चले SDRF के जवान, पुलिस ने जमीन पर बैठ सुनी शिकायत (Photo-Social Media)

पिथौरागढ़: उत्तराखंड के पिथौरागढ़ (Pithoragarh) में एसडीआरएफ (SDRF) के जवानों ने एक गांव में सात किलोमीटर का सफर तय कर एक कोरोना संक्रमित (Corona Positive) बुजुर्ग को एम्बुलेंस तक पहुंचाया। इसके बाद एम्बुलेंस मुनस्यारी के अस्पताल को रवाना हुई। अब पीपीई किट पहन बुजुर्ग को कंधे में लाने का वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है। साथ ही एसडीआरएफ टीम के काम की जमकर सराहना भी हो रही है।

बताया जा रहा है कि बुई गांव 82 वर्षीय बुजुर्ग गोपाल सिंह का कुछ दिन पहले स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा जांच की गई थी। कोरोना पॉजिटिव आने पर गोपाल सिंह को गांव में ही होम आईसोलेट (Home Isolate) किया गया था। बुजुर्ग दंपति झोपड़ी में अकेले रहते थे। गुरुवार को अचानक गोपाल सिंह की तबियत बिगड़ने लगी, जिसके बाद यह सूचना एसडीआरएफ तक पहुंची और मदद के लिए टीम गांव पहुंच गयी।

इस दौरान गांव तक पहुंचने के लिए जवान सात किमी पैदल चले और फिर स्ट्रैचर में बांध गोपाल सिंह को कंधों में लाद सड़क तक आए। दुर्गम रास्तों में वर्दी के ऊपर पीपीई किट पहनने के कारण टीम को कई बार परेशान होना पड़ा, लेकिन जिंदगी बचाने के लिए हिम्मत नहीं हारी। अब जवानों इस काम की खूब चर्चा हो रही है। साथ ही लोग जमकर तारीफ कर रहे हैं।

जमीन पर बैठकर सुनी वृद्धा की फरियाद

मामला यूपी के प्रयागराज का है। शायद ही कभी ऐसा नजारा देखने को मिलता है कि किसी पुलिस अधिकारी की चौखट पर कोई फरियादी पहुंचा हो और वहां उसकी शिकायत बिना देर किए और वह भी उसके साथ जमीन पर बैठकर सुन ली जाए। लेकिन प्रयागराज के एसएसपी आवास पर ऐसा ही हुआ। जहां एक पुलिसकर्मी की जमीन पर बैठकर बृद्धा की फरियाद लिखते हुए तस्वीर वायरल हो रही है।

जानकारी के मुताबिक हंडिया इलाके से एक बृद्ध महिला शिकायत करने आई तो फर्श पर ही बैठ गई। बैठने के लिए कुर्सी दी गयी तो उसपर बैठने से भी मना कर दिया। ऐसे में एक सब इंस्पेक्टर ने भी जमीन पर बैठकर समस्या सुनी और हंडिया के थानेदार को उनकी शिकायत को जल्द से जल्द दूर करने की हिदायत दी गई।

पुलिसकर्मी का नाम विपिन पाल बताया जा रहा है, जो कि उ0नि0 के तौर पर तैनात हैं। बृद्धा जब वहां शिकायत लेकर आयीं तो विपिन ने उनसे कुर्सी पर बैठने को कहा तो उन्होंने मना कर दिया और जमीन पर बैठ गयीं। इसके बाद विपिन पाल भी वहीं जमीन पर बैठ गए। उनके काफी समझाने और उसकी समस्या का हल करने की बात कहने पर उन्होंने अपनी समस्या बताई। विपिन पाल ने बृद्धा से कहा कि उनकी समस्या जल्द दूर हो जाएगी। इसके बाद वह एसएसपी आवास से हंडिया के लिए रवाना हो गईं। अब ये तस्वीर जमकर वायरल हो रही है और लोग खूब तारीफ कर रहे हैं। 

Tags:    

Similar News