कोरोना की दूसरी लहर भयानक, जल्द नहीं थमेगी इसके खिलाफ लड़ाई

दूसरी लहर सबसे ज्यादा घातक है। करीब-करीब देश के हर राज्‍य में हाहाकार मचा हुआ है। जबकि रोजाना रिकॉर्ड तोड़ संक्रमण

Published By :  Vidushi Mishra
Update: 2021-04-13 02:24 GMT

कोरोना की दूसरी लहर(फोटो-सोशल मीडिया)

नई दिल्‍ली। पूरे भारत में कोरोना वायरस तेजी से तबाही मचा रहा है। ऐसे में इस बार दूसरी लहर सबसे ज्यादा घातक है। करीब-करीब देश के हर राज्‍य में हाहाकार मचा हुआ है। जबकि रोजाना रिकॉर्ड तोड़ संक्रमण के नए मामले सामने आ रहे हैं। हैरानी की बात ये है कि भारत अब दुनिया में कोरोना वायरस से प्रभावित देशों की सूची में दूसरे नंबर पर आ गया है। इसी कड़ी में विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के महानिदेशक टेड्रोस एडनॉम घेबियस ने सोमवार को कहा कि अभी महामारी की जंग आसान नहीं है. इसपर जीत हासिल करने में अभी लंबा समय लग सकता है।

निदेशक टेड्रोस एडनॉम घेबियस ने कहा कि वैक्‍सीनेशन के साथ ही मास्‍क और सोशल डिस्‍टेंसिंग ही महामारी से बचाव का एक मात्र उपाय है। विश्‍व स्‍तर पर अब तक 780 मिलियन लोगों को कोरोना का टीका लगाया जा चुका है। लेकिन इसके बावजूद कोविड से बचाव के लिए मास्‍क पहनना और सोशल डिस्‍टेंसिंग का पालन करना जरूरी है।

आगे उन्‍होंने कहा कि हम सभी लोग जल्‍द से जल्‍द आर्थिक गतिविधियों को फिर से शुरू होते हुए देखना चाहते हैं। यात्रा का बहाल होते देखना चाहते हैं। लेकिन अभी इसमें समय लग सकता है. इस महामारी को लेकर हमारे मन में एक आशा जगी है, जिसके कई कारण हैं। इस साल के शुरुआती दो महीनों के दौरान हमने कोरोना के मामलों और मौतों में गिरावट को देखा है। इससे हमें यह पता चला है कि कोरोना के एक वेरिएंट को रोका जा सकता है।

वहीं डॉ टेड्रोस ने कहा कि कोरोना वायरस पर काबू पाने में अभी समय लग सकता है। ऐसे में दुनिया भर में फिर महामारी के ग्राफ बहुत ही तेजी से बढ़ रहे हैं। अब लोग इसे लेकर भ्रम की स्थिति में हैं, जिसके कारण संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। पूरे देश के हालात बेकाबू होते जा रहे हैं।

Tags:    

Similar News