Today Incidents in India : कश्मीर से कन्याकुमारी तक हादसों से दहला देश, साल के पहले दिन जश्न की जगह मातम

नए साल यानी आज 01 जनवरी 2022 की तड़के सुबह जब लोगों की आंखें खुली तो देश स्तब्ध रह गया, जब पता चला कि प्रसिद्ध माता वैष्णो देवी मंदिर में हुए एक दर्दनाक हादसे में 12 श्रद्धालुओं की मौत हो गई।

Update: 2022-01-01 09:08 GMT

Today's Incidents in India : नए साल यानी आज 01 जनवरी 2022 की तड़के सुबह जब लोगों की आंखें खुली तो देश स्तब्ध रह गया, जब पता चला कि प्रसिद्ध माता वैष्णो देवी मंदिर में हुए एक दर्दनाक हादसे में 12 श्रद्धालुओं की मौत हो गई।इस घटना में कई लोगों के घायल होने और कुछ की हालत नाजुक बताई जा रही है।

इस खबर से अभी देश उबरा भी नहीं था, कि देश के दक्षिणी राज्य तमिलनाडु से एक और हादसे की खबर आई। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, तमिलनाडु के विरुधुनगर जिला स्थिति एक पटाखा फैक्ट्री में भीषण आग लग गई। इस हादसे में अभी तक तीन लोगों की मौत की खबर है। जबकि, पांच अन्य घायल हुए हैं। शनिवार सुनह हुए इस हादसे के बाद अभी तक पुलिस और अग्निशमन विभाग का राहत व बचाव कार्य घटनास्थल पर जारी है। इस बारे में जिले के डीएम मेघनाथ रेड्डी ने बताया, कि दर्दनाक हादसे में तीन की मौत हो गई है, जबकि पांच लोग घायल हुए हैं। हादसे के बाद रेस्क्यू ऑपरेशन जारी था। 

वहीं, जब इन दोनों ख़बरों से देश के लोगों का मन व्यथित हुआ ही था, कि तीसरी घटना की भी जानकारी आ गई। ताजा हादसे की खबर, हरियाणा के भिवानी से आई है। यहां पहाड़ दरकने (landslide in Haryana's Bhiwani) से करीब आधा दर्जन वाहनों के चपेट में आने की खबर है। जानकारी मिल रही है कि करीब पांच से दस लोग जमीन में दबे हो सकते हैं। हालांकि, राहत और बचाव कार्य घटना के तुरंत बाद शुरू कर दिया गया था। इसी तत्परता की वजह से तीन लोगों को बचाया जा सका है। जबकि, कईं गाड़ियां अभी भी जमीन में दबी हैं। 

मीडिया रिपोर्ट्स में बताया जा रहा है, कि बताया कि यह हादसा जहां हुआ है वहां पर एक खान है। इसी कारण पहाड़ से पत्थर गिरे। जिस वजह से यह हादसा हुआ। हादसे के वक्त खान में लोग मौजूद थे। बताया गया, कि रेस्क्यू टीम सक्रिय है। वह लगातार लोगों को मलबे से निकालने के काम में जुटी है। यह हादसा भिवानी मुख्यालय से 30 किलोमीटर की दूरी पर हुआ है। 

इस घटना के बारे में राज्य के गृह मंत्री अनिल विज ने कहा, 'रेस्क्यू अभियान में प्रशासन जुटा है। ज्यादा लोगों को बचाना हमारी प्राथमिकता है। विज ने कहा, कि 'अभी कुछ कहने की स्थिति में नहीं हैं। कितना नुकसान हुआ है, अभी इसका आंकलन नहीं हुआ है। बोले, मैंने डिप्टी कमिश्नर को जांच के आदेश दिए हैं। हमारी प्राथमिकता रेस्क्यू है। एक समाचार एजेंसी के मुताबिक, हरियाणा पुलिस ने बताया है, कि इस हादसे में दो लोग घायल हुए हैं जबकि कई लापता हैं। 

Tags:    

Similar News