Y FACTOR With Yogesh Mishra: कहीं सुंदर दिखने की चाहत आपको बीमार तो नहीं बना रही ?

Want To Look Beautiful: जब भी आप किसी चीज को अपने सौंदर्य प्रसाधन के रूप में इस्तेमाल करना चाहते हैं, तब आप पढ़ें कि उसमें कौन कौन से तत्व हैं। देखें। उसके बाद इस्तेमाल करें।

Written By :  Yogesh Mishra
Update: 2021-12-07 12:46 GMT

Y FACTOR With Yogesh Mishra Latest Video: हम, आप और हमने से बहुत से लोग सुंदर दिखने (want to look beautiful) के लिए बहुत से सौंदर्य प्रसाधनों (cosmetics) का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन हम यह नहीं जानते हैं कि उन सौंदर्य प्रसाधनों से तात्कालिक रूप से सुंदर दिखने के साथ साथ हमें कितनी और दिक़्क़तों का सामना भविष्य में करना पड़ेगा। हम यह भी नहीं पढ़ते हैं कि जिन सौंदर्य प्रसाधनों का हम इस्तेमाल कर रहे हैं। उसमें क्या क्या पड़ा हुआ है? जो तत्व पड़े हुए हैं वे कितनी बीमारियों को जन्म देते हैं?

इन दिनों डियो का इस्तेमाल (use of dio) पूरी दुनिया में बहुत तेजी से बढ़ा है। नौजवान बहुत धड़ल्ले से विभिन्न क़िस्म के डियो का इस्तेमाल कर रहे हैं। आज के सौंदर्य प्रसाधनों में डियो का सबसे बड़ा बाज़ार (Dio's biggest market) हैं। शायद ही कोई ऐसा नौजवान हो जो डियो का इस्तेमाल न करता हो। तरह तरह के डियो बाजार में छाए हुए हैं।

डियो का इस्तेमाल करने से कैंसर का ख़तरा

पर यह बहुत कम लोग जानते हैं कि डियो का इस्तेमाल करने से कैंसर का ख़तरा बना रहता है। डियो में कैंसर उत्पन्न करने वाले कई एलिमेंट (Carcinogenic Elements in Dio) पड़े होते हैं। । इसी वजह से अमेरिका की दिग्गज कम्पनी प्रॉक्टर एंड गैम्बल (Procter & Gamble) ने अपने मशहूर ओल्ड स्पाइस (old Spice) और सीक्रेट ब्रांड के डियो स्प्रे को बाजार से वापस मंगा लिया है।

 photo - social media 

अमेरिका की दिग्गज कंपनी ने दी चेतावनी

कंपनी ने चेतावनी दी है कि इन डियो में बेंजीन हो सकता है । जो एक कैंसर कारक केमिकल (benzene carcinogenic chemical) है। कंपनी द्वारा जारी नोटिस में कहा गया है कि अभी तक किसी दुष्प्रभाव की जानकारी नहीं मिली है । लेकिन एहतियात के लिए स्टॉक को बाजार से वापस लिया जा रहा है।

रिकॉल नोटिस के अनुसार, बेंज़ीन का एक्सपोज़र सांस और त्वचा के जरिये हो सकता है। ये ब्लड कैंसर (blood cancer) और ल्यूकेमिया का कारण बन सकता है। इसके अलावा खून की गंभीर बीमारियां भी हो सकती हैं। प्रॉक्टर एंड गैम्बल ने यह रिकॉल नोटिस हालाँकि केवल अमेरिका के उपभोक्ताओं के लिए जारी की है। पर ऐसे में यह देखना ज़रूरी हो जाता है कि प्राक्टर एंड गैम्बल दुनिया के कितने देशों में अपने इन उत्पादों को बेच रहा है, उन देशों में रिकॉल नोटिस क्यों नहीं दी।

 photo - social media 


कंपनी ने कहा फेंक दें डियो, मिलेगा फुल रिफंड

अमेरिकी उपभोक्ताओं के लिए जारी नोटिस में कंपनी ने कहा है कि जिन लोगों ने ये डियो खरीदे हैं, वे उन्हें फेंक दें। लोगों को एक ऑनलाइन फॉर्म भरना होगा ।जिसके बाद उन्हें फुल रिफंड मिल जाएगा। कंपनी ने खुदरा दुकानदारों से कहा है कि वे पूरा स्टॉक या तो नष्ट कर दें या वापस कर दें, उन्हें रिफंड दे दिया जाएगा।

इसके पहले जुलाई में जॉनसन एंड जॉनसन ने अपने सनस्क्रीन लोशन को रिकॉल कर लिया था । क्योंकि उनमें कैंसरकारक केमिकल के लेवल काफी ऊंचे पाए गए थे। दरअसल, पसीना रोकने वाले प्रोडक्ट्स में अलमुनियम और बेंजीन जैसे तत्व होते हैं, जिनका नाता कई प्रकार के कैंसरों से पाया गया है। महिलाएं अपने सीने में डियो लगा लेती हैं। ऐसा करना महिलाओ में होने वाले स्तन कैंसर की सम्भावना को बहुत बढ़ा देता है ।इसके इलावा ये प्रोस्टेट कैंसर और अलझाइमर जैसी बिमारियों को पैदा करता है।

 photo - social media

पढ़ें कि उत्पाद में कौन कौन से तत्व हैं

आपको यह जानकर हैरत होगा कि 2019 में डियोड्रेंट का कारोबार पूरी दुनिया में करीब 20 बिलियन डॉलर का रहा है। यानी आप सोच सकते हैं कि डियो सौंदर्य प्रसाधन का एक छोटा सा हिस्सा है। एक छोटा सा पार्ट है। जो एक काम के लिए इस्तेमाल किया जाता है। तब समूचे सौंदर्य प्रसाधन का बाज़ार कितना बड़ा होगा। और जो चीज़ें आप इस्तेमाल कर रहे हैं, वे कितनी घातक व ख़तरनाक होंगी। इसलिए ज़रूरी है कि जब भी आप किसी चीज को अपने सौंदर्य प्रसाधन के रूप में इस्तेमाल करना चाहते हैं, तब आप पढ़ें कि उसमें कौन कौन से तत्व हैं। देखें। उसके बाद इस्तेमाल करें। क्यों कि आपकी थोड़ी देर सुंदर लगने की अभिलाषा आपको एक गंभीर बीमारी का शिकार बना सकती है।

Tags:    

Similar News