Weather Today : राजधानी में आज आंधी और हल्की बूंदाबांदी के आसार, मगर गर्मी का प्रकोप रहेगा जारी

Aaj ka Mausam : उत्तर प्रदेश के लखनऊ, कानपुर समेत पश्चिमी यूपी के क्षेत्रों में आज आंधी के साथ हल्की बारिश का अनुमान है मगर इस दौरान लोगों को गर्मी से कोई राहत नहीं मिलेगा।

Report :  Bishwajeet Kumar
Update:2022-04-08 08:04 IST

Weather Today (Image Credit : Social Media)

Weather Today 8 April : भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक उत्तर प्रदेश में अभी लोगों को गर्मी से किसी भी तरह का राहत नहीं मिलने वाला है। अप्रैल के महीने में उत्तर प्रदेश में तापमान रिकॉर्ड तोड़ने वाला है। मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आने वाले दिनों में भी इसी तरह भीषण गर्मी जारी रहेगा। अनुमान है कि अगले 2 दिनों तक तापमान सामान्य से ऊपर ही रहेगा। इस बीच लू यानी हीट वेव (Heat Wave) का प्रकोप भी जारी रहेगा।

लखनऊ में तापमान बढ़ने का अनुमान

भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक लखनऊ में अभी गर्मी इसी तरह अपना प्रचंड रूप दिखाती रहेगी। बीते दिन गुरुवार को लखनऊ में तापमान 41 डिग्री सेंटीग्रेड तक पहुंच गया था। वहीं आज शुक्रवार को भी तापमान गिरने का कोई अनुमान नहीं दिख रहा। शुक्रवार को पारा बढ़कर 42 डिग्री सेंटीग्रेड या उससे भी अधिक होने का अनुमान है। एहतियात के तौर पर मौसम विभाग की तरफ से यह सलाह दी गई है कि लू से बचें। दोपहर के वक्त में कम से कम बाहर निकलें।

पश्चिमी यूपी में रहेगा लू का असर

मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी उत्तर प्रदेश में गर्मी और बढ़ने का अनुमान है। जहां तापमान 40 डिग्री सेंटीग्रेड या उससे भी अधिक हो सकता है। उत्तर प्रदेश के बाकी हिस्सों के मुकाबले पश्चिमी उत्तर प्रदेश में लू का असर ज्यादा देखने को मिलेगा। आने वाले अगले 48 घंटे तक लू को लेकर अलर्ट भी जारी किया गया है।

आज बारिश का भी अनुमान मगर चढ़ा रहेगा पारा

स्काईमेट वेदर रिपोर्ट के मुताबिक पश्चिमी उत्तर प्रदेश समेत लखनऊ कानपुर के क्षेत्रों में आज आंधी तूफान का भी अनुमान लगाया जा रहा है। इसके साथ ही इन क्षेत्रों में हल्की बूंदाबांदी भी हो सकती है। हालांकि इस दौरान तापमान में गिरावट का कोई अनुमान नहीं है। आंधी और बारिश के बीच इन क्षेत्रों में लू का प्रकोप भी जारी रहेगा।

देश के कुछ हिस्सों में बारिश अनुमान

स्काईमेट वेदर रिपोर्ट के मुताबिक जम्मू कश्मीर तथा उससे सटे अन्य क्षेत्रों में पश्चिमी विक्षोभ या वेस्टर्न डिस्टर्बन्स (Western Disturbance)बना हुआ है। इसके अलावा चक्रवाती हवाओं का असर राजस्थान एवं हरियाणा के कुछ हिस्सों में देखने को मिलेगा। जिसके कारण हिमाचल प्रदेश समेत उत्तराखंड में हल्की बारिश का अनुमान है। इसके अलावा राजधानी दिल्ली, हरियाणा और पंजाब में आंधी तूफान और तेज बारिश का अनुमान है।

इन सबके अलावा चक्रवाती तूफान के असर के कारण बिहार, झारखंड और मेघालय जैसे क्षेत्रों में हल्की आंधी के साथ बूंदाबांदी होने की संभावना है। वहीं बिहार तथा झारखंड के कुछ हिस्सों में इस दौरान बिजली गिरने का भी अनुमान है। हालांकि मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में भी चक्रवाती असर के कारण धूल भरी आंधी का अनुमान है लेकिन इन क्षेत्रों में बारिश नहीं होगी।

Tags:    

Similar News