चलेंगी ठंडी हवाएं: इन राज्यों में होगी जोरदार बारिश, गर्मी से मिलेगी राहत

मौसम ने एक बार फिर से तेजी से करवट बदली है। यूपी समेत कई राज्यों में ठंडी हवाओं के साथ बारिश के भी आसार जताए जा रहे हैं।

Newstrack Network :  Network
Published By :  Vidushi Mishra
Update: 2021-05-07 02:27 GMT

बारिश (फोटो-सोशल मीडिया)

नई दिल्ली: मई महीने में गर्मी के बीच मौसम ने एक बार फिर से तेजी से करवट बदली है। यूपी समेत कई राज्यों में ठंडी हवाओं के साथ बारिश के भी आसार जताए जा रहे हैं। ऐसे में पश्चिमी दिल्ली समेत कई इलाकों में बारिश होने के साथ ही तापमान में गिरावट आई है।

मौसम विभाग की ताजा रिपोर्ट के अनुसार, इस हफ्ते पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम और मेघालय में तेज हवा व गरज-चमक के साथ भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है।

15 मई को होगी घोषणा

इस बारे में मौसम विभाग के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने घोषणा की है कि इस बार मानसून के तय समय पर एक जून को केरल के तट से टकराने का पूर्वानुमान है। सोशल मीडिया पर सांझा की गई जानकारी के मुताबिक मौसम विभाग नियमित रूप से मौसम पर नजर बनाए हुए हैं।


साथ ही मौसम विभाग के अनुसार, विभाग मानसून की घोषणा 15 मई को करेगा। इसके बाद अगले चार महीने तक होने वाली बारिश का पूर्वानुमान 31 मई तक किया जाएगा।

बता दें, इससे पहले महापात्र ने कहा था कि इस साल मानसून सामान्य रहने की संभावना है, यह देश के किसानों के लिए शुभ संकेत हैं। एक जून के केरल में दस्तक देने के बाद अगले चार महीने तक  बारिश के मौसम की शुरुआत होगी।

जानकारी देते हुए पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के सचिव एमएन राजीवन के अनुसार, मौसम का पूर्व अनुमान काफी सार्थक है। उन्होंने बताया कि यह जानकारी पूर्व मौसम अनुमान की गणना के आधार पर जारी की गई है। इसके अनुसार मानसून सामान्य रूप से आने की प्रबल संभावनाएं बन रही है।

Tags:    

Similar News