WHO वैज्ञानिक को नहीं है सरकार के आंकड़ों पर भरोसा, चिंताजनक हालात पर दी सलाह

डॉ. सौम्या स्वामीनाथन कहती हैं कि भारत के कोविड-19 के आंकड़े चिंताजनक हैं।"

Newstrack Network :  Network
Published By :  Chitra Singh
Update: 2021-05-11 01:37 GMT

सौम्या स्वामीनाथन (फाइल फोटो- सोशल मीडिया)

नई दिल्ली: भारत कोरोना की दूसरी लहर से लगातार जूझ रहा है। जिस तरह से देश में कोरोना के कारण लोगों की मौतें हो रही है उसे लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने चिंता जताई है। डब्ल्यूएचओ की मुख्य वैज्ञानिक डॉ. सौम्या स्वामीनाथन (Soumya Swaminathan) ने कहा है कि भारत में जिस तरह से कोरोना के मामले सामने आ रहे है, वे वाकई चिंतित करने वाले हैं। ऐसे में भारत सरकार को कोरोना के सही आंकड़े पेश करने चाहिए।

आपको बता दें कि भारत में बढ़ते कोरोना को देखकर डब्ल्यूएचओ (WHO) डब्ल्यूएचओ ने गहरी चिंता व्यक्त की है। डब्ल्यूएचओ (WHO) डब्ल्यूएचओ के मुख्य वैज्ञानिक डॉ. सौम्या स्वामीनाथन कहती हैं कि भारत के कोविड-19 के आंकड़े चिंताजनक हैं, भारत सरकार को वास्तविक संख्या की रिपोर्ट बताने चाहिए।

डॉ. सौम्या स्वामीनाथन ने ये भी कहा हैं, "आज, वायरस के ट्रांसमिशन को नियंत्रित करने और मौतों के आंकड़ों को नीचे लाने पर ध्यान देने की आवश्यकता है। लगभग 2-3 सप्ताह के बीच में कोरोना के मामले तेजी से बढ़े हैं। यह हालात बेहद चिंताजनक हैं। भारत और दक्षिण एशिया के दूसरे देशों में रोजाना संक्रमण के केस और मौतों की संख्या चिंता का विषय हैं। सभी देशों ने कम आंकड़े दिखाए हैं। असल संख्या कुछ और है। इस संक्रमण को हराने लिए सरकार सही आंकड़े पेश करें।"

उन्होंने कहा, "दुनिया में कोविड-19 के मुकाबले के खिलाफ वैक्सीन बहुत प्रभावी है। यह गंभीर बीमारी और अस्पताल में भर्ती होने के खिलाफ बेहद प्रभावशाली है, लेकिन संक्रमण को रोकने में पूरी तरह से प्रभावी नहीं है।"

Tags:    

Similar News